भारत के इस राज्य में हैं देश की सबसे छोटी ट्रेन, साइज इतना कि देखने वाला हो जाए हैरान

भारत के इस राज्य में हैं देश की सबसे छोटी ट्रेन, साइज इतना कि देखने वाला हो जाए हैरान– ट्रेन एक ऐसा परिवहन है, जिसमें सफर करना लगभग हर किसी को पसंद होता है, हालांकि समय की वजह से लोग फ्लाइट का ऑप्शन भी देखने लगे हैं। भारतीय रेलवे को देश की लाइफलाइन का दर्जा प्राप्त है। ऐसे में आज हम आपको देश की उस छोटी ट्रेन के बारे में बताने वाले हैं, जिसमें बारे में जानकार शायद आप खुद चौक जाएंगे। आपको बता दें, ये ट्रेन केरल राज्य में चलती है। इसे सबसे छोटी ट्रेन इसलिए कहा जाता है, क्योंकि इसमें केवल तीन ही बोगियां हैं। इस ट्रेन को जब भी कोई पटरी पर दौड़ते हुए देखता है, तो हर कोई यही सोचता है कि टैक्सी जैसी दिखने वाली ट्रेन आखिर पटरी पर क्या कर रही है। चलिए आपको इस ट्रेन के बारे में अच्छे से बताते हैं।

40 मिनट में 9 किमी का करती है सफर तय

दूसरी सबसे जरूरी जो आपको पता होनी चाहिए, वो है ये ट्रेन हर रोज सुबह और शाम के समय कोच्चि हार्बर टर्मिनस और एर्नाकुलम जंक्शन के बीच चलती है। ये ट्रेन जितनी छोटी है, उतना ही छोटा है इसका रूट है। ये डेस्टिनेशन सिर्फ नौ किलोमीटर दूर है – एक स्टॉपेज के साथ 40 मिनट में यह दूरी तय करती है। इस ट्रेन को देश की सबसे छोटी रेलवे सेवा होने का गौरव प्राप्त है।

केवल 3 हैं डिब्बे

इस सफर के दौरान ट्रेन बीच में एक स्टेशन पर भी रूकती है। आपको बता दें, इस ट्रेन में 300 यात्री आराम से बैठकर यात्रा कर सकते हैं। हालांकि इससे बहुत ही लोग आना-जाना करते हैं। चूंकि ये ट्रेन बहुत धीमी भी चलती है, तो हो सकता है कि यात्री इसमें यात्रा करने से बचते होंगे। दिलचस्प बात तो ये है कि ट्रेन में केवल तीन ही डिब्बे हैं।

शटल 

ट्रेन दिन में सुबह और शाम सीएचटी के बीच चलती है, विलिंग्डन आइलैंड होम से कोचीन पोर्ट ट्रस्ट और साउथर्न नैवल कमांड ऑफ द इंडियन नेवी के पास, और एर्नाकुलम जंक्शन पर पड़ता है। ये जंक्शन कोच्ची की सेवा करने वाला प्रमुख रेलवे स्टेशन है।

यात्रियों के बीच लोकप्रियता –

ट्रेन में ज्यादा लोग घूमें या कम, लेकिन इसकी स्थानीय लोगों के बीच लोकप्रियता अभी बरकरार है।

ट्रेन एक ऐसा परिवहन है, जिसमें सफर करना लगभग हर किसी को पसंद होता है, हालांकि समय की वजह से लोग फ्लाइट का ऑप्शन भी देखने लगे हैं। भारतीय रेलवे को देश की लाइफलाइन का दर्जा प्राप्त है। ऐसे में आज हम आपको देश की उस छोटी ट्रेन के बारे में बताने वाले हैं, जिसमें बारे में जानकार शायद आप खुद चौक जाएंगे। आपको बता दें, ये ट्रेन केरल राज्य में चलती है। इसे सबसे छोटी ट्रेन इसलिए कहा जाता है, क्योंकि इसमें केवल तीन ही बोगियां हैं। इस ट्रेन को जब भी कोई पटरी पर दौड़ते हुए देखता है, तो हर कोई यही सोचता है कि टैक्सी जैसी दिखने वाली ट्रेन आखिर पटरी पर क्या कर रही है। चलिए आपको इस ट्रेन के बारे में अच्छे से बताते हैं।

40 मिनट में 9 किमी का करती है सफर तय

दूसरी सबसे जरूरी जो आपको पता होनी चाहिए, वो है ये ट्रेन हर रोज सुबह और शाम के समय कोच्चि हार्बर टर्मिनस और एर्नाकुलम जंक्शन के बीच चलती है। ये ट्रेन जितनी छोटी है, उतना ही छोटा है इसका रूट है। ये डेस्टिनेशन सिर्फ नौ किलोमीटर दूर है एक स्टॉपेज के साथ 40 मिनट में यह दूरी तय करती है। इस ट्रेन को देश की सबसे छोटी रेलवे सेवा होने का गौरव प्राप्त है।

Conclusion:- दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने भारत के इस राज्य में हैं देश की सबसे छोटी ट्रेन, साइज इतना कि देखने वाला हो जाए हैरान के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। इसलिए हम उम्मीद करते हैं, कि आपको आज का यह आर्टिकल आवश्यक पसंद आया होगा, और आज के इस आर्टिकल से आपको अवश्य कुछ मदद मिली होगी। इस आर्टिकल के बारे में आपकी कोई भी राय है, तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

यह भी पढ़ें:- बाड़मेर का इतिहास

अगर हमारे द्वारा बताई गई जानकारी अच्छी लगी हो तो आपने दोस्तों को जरुर शेयर करे tripfunda.in आप सभी का आभार परघट करता है {धन्यवाद}

Leave a Comment