भारत की 5 ऐसी अजीब जगह जो कर देंगी रोंगटे खड़े

भारत की 5 ऐसी अजीब जगह जो कर देंगी रोंगटे खड़े :- आपने नेटफ्लिक्स की फेमस सीरीज स्ट्रेंजर थिंग्स तो देखी होगी। हाल ही में, उसका चौथा सीजन भी रिलीज हुआ है, जिसे लोगों द्वारा behd पसंद किया जा रहा है। इस सीरीज में लोगों के साथ खूब अजीबों-गरीब चीजें होती हैं, जिसकों लेकर वो पूरी सीरीज में गुत्थी सुलझाते हुए और मॉन्स्टर से लड़ते हुए दिख रहे होते हैं। ऐसे ही असल में भारत में कई अजीबों-गरीब जगह हैं, जो लोगों को हैरान कर देती हैं। बस हां, यहां मॉन्स्टर्स नहीं हैं, लेकिन कहानियां भी किसी मॉन्स्टर्स से कम नहीं है। चलिए आपको देश की कुछ अजीबों गरीब जगहें बताते हैं, जहां आपको एक बार जरूर जाना चाहिए।

शनि शिंगणापुर, महाराष्ट्र

अहमदनगर से 35 किमी दूर स्थित एक छोटा सा गांव शनि शिंगणापुर अपने शनि मंदिर के लिए प्रसिद्ध है। लेकिन यह केवल एक गांव के लिए ही फेमस नहीं है। यह धार्मिक कारणों से भारत में घूमने के लिए सबसे रहस्यमय स्थानों में से एक है। आप जब भी इस गांव में जाएंगे आपको इस गांव में हर घर, स्कूल और यहां की बैंक में भी ताला नहीं लगाया जाता। हर दरवाजा सुबह से लेकर पूरी रात तक, 12 महीने खुले रहते हैं। बता दें, ग्रामीणों की भगवान शनि में अटूट आस्था है और उनका मानना है कि गांव में जो शून्य अपराध दर है, वो सब उन्हीं की कृपा की वजह से है।

इडुक्की, केरल में लाल बारिश

पश्चिमी घाट की समृद्ध खूबसूरती के अलावा, यहां कई आकर्षक चीजें हैं, जो लोगों को बेहद पसंद आती हैं। लेकिन इडुक्की, या ‘लाल क्षेत्र’, भारत में रहस्यमय स्थानों में से एक के रूप में भी प्रसिद्ध है। इडुक्की में लाल रंग की बारिश पहली बार 25 जुलाई, 2001 को हुई थी। इस बारिश को 2 महीने तक इसी रंग में देखा गया था। इस रंग की वजह से कपड़े और इमारत सब कुछ इसी कलर में हो गए थे। जब इस बारिश का पानी स्थानीय लोगों द्वारा इकठ्ठा की गई तो, ऊपर साफ पानी तैरने लगा और नीचे लाल कण दिखने लगे। वैज्ञानिकों को भी इस बात की आजतक स्पष्ट रूप से जानकारी नहीं मिल पाई।

जतिंगा में मरते हुए पक्षी, असम

असम का जतिंगा एक छोटा और खूबसूरत गांव है, लेकिन इस सुंदर गांव में कई बार दुखद घटना देखी गई है। यह दुर्लभ घटना इस गांव को भारत की सबसे रहस्यमयी जगह बनाती है। मानसून में प्रवासी पक्षी यहां उड़ते हुए आते हैं, और पेड़ों, खम्बों और इमारतों से जमीन पर अचानक से गिरने लगते हैं। जटिंगा भारत में घूमने के लिए उन अजीब जगहों में से एक है जो हर साल सितंबर और अक्टूबर के दौरान खूब सारे मरे हुए पक्षियों में बदल जाती है।

इमाम बड़ा में गुरुत्वाकर्षण, लखनऊ, उत्तर प्रदेश

18 वीं शताब्दी की ये खूबसूरत संरचना, बड़ा इमामबाड़ा, अरबी और यूरोपीय वास्तुकला के मिश्रण के साथ, भारत के सबसे रहस्यमय ऐतिहासिक स्थानों में से एक है। इस स्मारक का केंद्रीय धनुषाकार हॉल लगभग 50 मीटर लंबा और लगभग 3 मंजिला ऊंचा है, लेकिन जानकारी हैरानी होगी कि ये हॉल बिना किसी खंभे के खड़ा हुआ है। मुख्य हॉल अपनी अनोखी भूलभुलैया के लिए भी प्रसिद्ध है।

लेपाक्षी, आंध्र प्रदेश

भारत में एक महत्वपूर्ण पुरातात्विक और ऐतिहासिक स्थल, लेपाक्षी अपनी वास्तुकला और चित्रकला के लिए जाना जाता है। भगवान शिव को समर्पित यह मंदिर अपने प्रसिद्ध लटके स्तंभ के कारण भारत के सबसे रहस्यमय स्थानों में से एक है। इस जगह पर मौजूद 70 खंभों में से एक खंभा हवा के बीच में लटका हुआ है, यानी बिना सहारे के ज्यों का त्यों है। लोग मंदिर में आते हैं और खंभे के नीचे कपड़ा पास करते हैं। माना जाता है कि ऐसा करने से जीवन में समृद्धि आती है।

Conclusion:- दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने भारत की 5 ऐसी अजीब जगह जो कर देंगी रोंगटे खड़े के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। इसलिए हम उम्मीद करते हैं, कि आपको आज का यह आर्टिकल आवश्यक पसंद आया होगा, और आज के इस आर्टिकल से आपको अवश्य कुछ मदद मिली होगी। इस आर्टिकल के बारे में आपकी कोई भी राय है, तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

यह भी पढ़ें:- गर्मी में नैनीताल-मसूरी जाने की क्या जरूरत, जब दिल्ली में ही इन जगहों पर पड़ रही है बर्फ

अगर हमारे द्वारा बताई गई जानकारी अच्छी लगी हो तो आपने दोस्तों को जरुर शेयर करे tripfunda.in आप सभी का आभार परघट करता है {धन्यवाद}

Leave a Comment