भारत की ऐसी कुछ जगहें जहां रुक सकते हैं आप फ्री में, उठा सकते हैं बजट फ्री ट्रिप का फुल मजा

भारत की ऐसी कुछ जगहें जहां रुक सकते हैं आप फ्री में, उठा सकते हैं बजट फ्री ट्रिप का फुल मजा – जब भी हम कहीं घूमने के लिए निकलते हैं, तो हमारे लिए सबसे बड़ी टेंशन होती है रहने के खर्चे की। ये खर्चा इतना हो जाता है कि किसी और चीज़ के लिए कुछ बचता ही नहीं है। अगर आप भी सिर्फ अपने बजट में यात्रा कर रहे हैं, तो चलिए आज हम आपको बताते हैं ऐसी बजट वाली जगहें जहां आप फ्री में रह सकते हैं।

आनंदाश्रम, केरल

अगर आप केरल में हैं और आराम या फिर फ्रेश होना चाहते हैं, तो आप कुछ वॉलिन्टिरियिंग एक्टिविटी में शामिल हो सकते हैं और कुछ दिनों के लिए फ्री में रह सकते हैं। यात्रा करने से पहले आश्रम की जांच कर लें।

गुरुद्वारा भाई मोहकम सिंह जी, द्वारका, गुजरात

गुरुद्वारा तीर्थयात्रियों और अन्य गेस्ट को मुफ्त में रहने और खाने के लिए लंगर प्रदान करता है। परिसर बहुत साफ सुथरा है इसलिए यदि आप गुजरात में द्वारका के आसपास यात्रा कर रहे हैं, तो गुरुद्वारा में एक रात बिताने के लिए एक परफेक्ट स्थान है

गुरुद्वारा साहिब चैल

चैल हिमाचल प्रदेश के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। यहां के गुरुद्वारा साहिब का रखरखाव राज्य सरकार द्वारा किया जाता है और गेस्ट को मुफ्त आवास और भोजन दिया जाता है। यहां आप हॉस्टल में रह सकते हैं।

गीता भवन, ऋषिकेश

ऋषिकेश का यह आश्रम यहां ठहरने की इच्छा रखने वालों के लिए मुफ्त में रहने और यहां रहने के लिए खाने की व्यवस्था करता है। गंगा नदी के तट पर स्थित इस सुविधा में पर्यटकों और तीर्थयात्रियों के लिए लगभग 1,000 कमरे हैं।

मणिकरण साहिब गुरुद्वारा, हिमाचल प्रदेश

अगर आप कसोल और हिमाचल प्रदेश की अन्य जगहों की यात्रा कर रहे हैं और थोड़े समय लिए रुकना चाहते हैं, तो आप मणिकरण को चुन सकते हैं। यहां का गुरुद्वारा पर्यटकों को फ्री में रहने के लिए, पार्किंग और खाना प्रदान करता है। गुरूद्वारे में आप काम भी कर सकते हैं जैसे लंगर परोसना, या जो आप करना चाहते हैं, उसे चुन सकते हैं।

गोविंद घाट गुरुद्वारा, उत्तराखंड

अगर आप हेमकुंड साहिब घूमने के लिए जा रहे हैं या फूलों की घाटी में ट्रैकिंग कर रहे हैं, तो गोविंद घाट वो जगह है, जहां गाड़ियां नहीं चलती और अक्सर इसे तीर्थयात्रियों और ट्रैकर्स द्वारा इसकी यात्रा की जाती है। गुरुद्वारा यात्रियों को मुफ्त में रहने की अनुमति देता है। अलकनंदा नदी के तट पर स्थित होने के कारण गुरूद्वारे के दृश्य अद्भुत हैं। यात्री अगली सुबह अपने डेस्टिनेशन पर जाने से पहले रात के लिए यहां रुकना पसंद करते हैं। गुरुद्वारा मुफ्त भोजन (लंगर) भी प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें:- दुनिया की सबसे रोमांटिक जगहें

अगर हमारे द्वारा बताई गई जानकारी अच्छी लगी हो तो आपने दोस्तों को जरुर शेयर करे tripfunda.in आप सभी का आभार परघट करता है {धन्यवाद}

Leave a Comment