दुनिया के 10 ऐसे स्थान जहां गुरुत्वाकर्षण काम नहीं करता

दुनिया के 10 ऐसे स्थान जहां गुरुत्वाकर्षण काम नहीं करता – क्या अपने कभी यह सोचा है कि गुरुत्वाकर्षण ने अचानक काम करना बंद कर दिया है तो क्या होगा क्या आप जानते कि दुनिया में कई ऐसी जगह हैं जहाँ पर गुरुत्वाकर्षण काम नहीं करता है अगर नहीं जानते तो इस लेख को जरुर पढ़ें, जिसमे हम आपको दुनिया के 10 ऐसे स्थानों के बारे में बताने वाले है जहां गुरुत्वाकर्षण बल काम नहीं करता।

मैग्नेटिक हिल लेह भारत

मैग्नेटिक हिल लेह छोटा मार्ग है जो कारगिल की ओर लगभग 30 किमी दूर फैला है। मैग्नेटिक हिल एक ऐसी जगह है जहाँ पर गुरुत्वाकर्षण बल काम करना बंद कर देता है। यहां आप देखेंगे तो आपको ऐसा लगेगा कि रास्ता ऊपर की ओर जा रहा है लेकिन जब आप अपनी कार का इंजन बंद करके या न्यूट्रन गियर में करते हैं तो कार अपने आप धीरे-धीरे ऊपर की ओर बढ़ना शुरू कर देती है। इसके बाद कार की स्पीड 20 किलोमीटर प्रति घंटे तक जा सकती है। बहुत से लोगों का कहना है कि इसके पीछे चुम्बकीय शक्ति है। यहां से निकलने वाले हवाई जहाज भी इस शक्ति से बचने के लिए अपनी उंचाई बढ़ा देते हैं।

रिवर्स वाटरफॉल भारत

कावलेसाद नामक एक रहस्यमयी झरना है जिसे रिवर्स वॉटरफॉल के नाम से जाना जाता है। यह झरना महाराष्ट्र में सिंहगढ़ किले के पास स्थित है। आपको बता दें कि इस झरने की सबसे खास बात यह है कि यह झरना नीचे गिरने की अपेक्षा आकाश की और ऊपर बढ़ता है। इस झरने को लेकर लोग कहते हैं कि यह कुछ एंटी-ग्रैविटेशनल फोर्स के कारण होता है जो पानी के बहाव को गिरने से रोकता है। कुछ वैज्ञानिकों का अनुमान है कि यह हवा के भारी दबाव के कारण ऐसा होता है।

ओरेगॉन भंवर

ओरेगॉन भंवर एक ऐसी जगह है जो कि अपनी अजीब घटनाओं की वजह से एक प्रमुख पर्यटन स्थल बन गया है। आपको बता दें कि ओरेगन भंवर में एक जगह एक, जहां लोग अपनी ऊंचाई बदल सकते हैं। इस जगह के गाइड का कहना है कि यह विभन्न शक्तियों की वजह से होता है जो शरीर की आणविक संरचना बदलते हैं।

माउंट अरगटास तुर्की

माउंट अरगटास तुर्की की सीमा से केवल 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है जहाँ पर कार अपने इंजन को बंद कर दें या न्यूट्रल कर दें तो वो अपने आप उंचाई की ओर बढ़ने लगती हैं। आपको बता दें कि यहां पर नदियां भी गुरुत्वाकर्षण के खिंचाव के खिलाफ बहती हैं। अरागाटस माउंट एक ऐसा स्थल है जहाँ पर गुरुत्वाकर्षण बल भी काम करना बंद कर देता है।

हूवर बांध संयुक्त राज्य अमेरिका

हूवर बांध पूर्वी अमेरिका में मुख्य पर्यटक आकर्षणों में शामिल है। आपको बता दें कि यह बाँध भी एक ऐसी जगह है जहाँ पर काफी हद तक गुरुत्वाकर्षण कुछ चीजों में काम नहीं करता। यहां पर जब खड़े होकर बोतल का ढक्कन खोलकर पानी को बाँध पर गिराया जाता है तो पानी नीचे नहीं गिरता बल्कि ऊपर की ओर उठने लगता है। इस रहस्यमयी घटना को लेकर कई वैज्ञानिकों का मानना है कि इस निर्माण इस तरह से हुआ है कि यहां हवा का प्रवाह बहुत मजबूत होता है जिसकी वजह से पानी ऊपर की तरफ उठता है।

सांता क्रूज़ मिस्ट्री स्पॉट संयुक्त राज्य अमेरिका

सांता क्रूज़ मिस्ट्री स्पॉट अमेरिका के सबसे रहष्यमयी स्थानों में से एक है। आपको बता दें कि यह जगह सांताक्रूज के बाहरी क्षेत्र में जंगलों में केवल 150 फीट के स्थान में स्थित है। अगर यहां के कमरे में आप पानी को गिराएंगे तो ऊपर की ओर जाता है। इस जगह को बाद ‘मिरेकल स्पॉट’ के नाम से भी जाना जाता है। यह जगह इतनी ज्यादा प्रसिद्ध हो गई कि यहां देखते ही देखते काफी मात्रा में पर्यटक आने लगे, जिससे इस जगह के मालिक की अच्छी कमाई भी होने लगी। यहां पर मालिक द्वारा एक कैबिन भी बना दिया गया था जिसमें प्रवेश के लिए दर्शकों को कुछ एंट्री फीस भी देनी होती थी।

स्पूक हिल फ्लोरिडा

स्पूक हिल को एक ग्रेविटी हिल माना जाता है, जिसके बारे में ऐसा कहा जाता है कि यहां पर कारे खुद पहाड़ की और खिंची चली जाती है। स्पूक फ्लोरिडा के लेक वेल्स रिज पर स्थित है। यहां पर जब सड़क पर गाडी को न्यूट्रल खड़ा कर दिया जाता है तो वह अपने आप पहाड़ी की ओर बढ़ने लगती है।

सेंट इग्नेस मिस्ट्री स्पॉट

सेंट इग्नेस मिस्ट्री स्पॉट भी एक ऐसी जगह है जहाँ पर गुरुत्वाकर्षण बल काम नहीं करता। एक बार की बात है जब कुछ सर्वेक्षणकर्ता 1950 में इस क्षेत्र में खोज कर रहे थे, जब वे लोग इस जगह पर पहुंचें तो उनके सभी उपकरणों ने काम करना बंद कर दिया था। लेकिन जब उन्होंने परिक्षण किया तो पता चला कि समस्या केवल 300 फीट व्यास के क्षेत्र में ही थी। यहां पर भी गुरुत्वाकर्षण बल में कमी देखी गई थी। इस जगह पर लोग दीवार पर संतुलन बना सकते थे। भले ही यह प्रभाव एक ऑप्टिकल भ्रम है, लेकिन यह देखने में बेहद मजेदार था।

जीजू मिस्टीरियस रोड

जीजू मिस्टीरियस रोड दक्षिण कोरिया में स्थित है, जो ऊपर की तरफ ढलान जैसी लगती है। लेकिन यह वास्तव में थोड़ा नीचे की ओर झुकी हुई है। इस सड़क पर जब को जाता है तो वो धीरे-धीरे उंचाई की ओर बढ़ता प्रतीत होता है लेकिन यह सड़क, लेकिन सड़क में तीन डिग्री तक की झुकी हुई है और 100 मीटर तक फैली हुई है।

कालो डूंगर या ब्लैक हिल

कालो डूंगर या ब्लैक हिल एक ऐसी जगह है जहां पर वाहन तेज रफ़्तार से चलने लगते हैं। यहाँ पर जब गाड़ियों का इंजन बंद कर दिया जाता है तो अन्य पहाड़ियों की तुलना में यहां नीचे उतरने में वाहन की स्पीड काफी ज्यादा होती है। जिसकी वजह से चालक वाहन को ब्रेक लगाकर उतारते हैं। यहां एक जगह ऐसी भी आती है जहाँ पर अगर वाहन का इंजन बंद करके खड़ा कर देंगे तो वो विपरीत दिशा में अपने आप उंचाई की ओर बढ़ने लगेगा।

इस आर्टिकल में आपने दुनिया की ऐसी जगहें के बारे में जाना है जहाँ गुरुत्वाकर्षण काम नहीं करता आपको हमारा यह लेख केसा लगा हमे कमेंट्स में जरूर बतायें।

Conclusion:- दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने दुनिया के 10 ऐसे स्थान जहां गुरुत्वाकर्षण काम नहीं करता के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। इसलिए हम उम्मीद करते हैं, कि आपको आज का यह आर्टिकल आवश्यक पसंद आया होगा, और आज के इस आर्टिकल से आपको अवश्य कुछ मदद मिली होगी। इस आर्टिकल के बारे में आपकी कोई भी राय है, तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

यह भी पढ़ें:- दुनिया के 10 न्यूड बीच, जहां बिना कपड़ों के नहाते हैं लोग

अगर हमारे द्वारा बताई गई जानकारी अच्छी लगी हो तो आपने दोस्तों को जरुर शेयर करे tripfunda.in आप सभी का आभार परघट करता है {धन्यवाद}

Leave a Comment