दुनिया के 5 सबसे छोटे एयरपोर्ट के बारे में कितना जानते हैं आप

दुनिया के 5 सबसे छोटे एयरपोर्ट के बारे में कितना जानते हैं आप

दुनिया के 5 सबसे छोटे एयरपोर्ट के बारे में कितना जानते हैं आप – हवाई अड्डों को उनके विशाल आकार और सुविधाओं के लिए जाना जाता है। हालांकि सभी एयरपोर्ट में फैंसी आर्किटेक्चर नहीं है, फिर भी फ्लाइट आसानी से उड़ानें भरती हैं और उतरती हैं। दुनिया में ऐसे कुछ हवाई अड्डे हैं, जो असल में इतने छोटे हैं कि आपको देखने में लैंडिंग स्ट्रिप्स की तरह लगेंगे। चलिए आपको इस लेख में हम दुनिया के कुछ सबसे छोटे एयरपोर्ट के बारे में बताते हैं। दुनिया के 5 सबसे छोटे एयरपोर्ट के बारे में कितना जानते हैं आप

जुआंचो यारूस्किन हवाई अड्डा

सबा का कैरिबियन द्वीप दुनिया के सबसे छोटे कमर्शियल रनवे का घर है, यानी जुआंचो यारूस्किन हवाई अड्डा। केवल एक चौथाई मील की दूरी पर, रनवे औसत विमान वाहक से थोड़ा ही लंबा है, और यही कारण है कि जेट विमानों को रनवे का उपयोग करने से प्रतिबंधित कर दिया जाता है। विंडएयर, हवाई अड्डे की सेवा करने वाली एकमात्र एयरलाइन है, और पास के सेंट मार्टिन और सेंट यूस्टेटियस के लिए दो रोजाना उड़ानें संचालित करती है, जहां 15 मिनट से भी कम समय में विमान के माध्यम से पहुंचा जा सकता है।

मोशोशू अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

इसके बाद मोशोशो I अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है, जिसका नाम 1800 के दशक में लेसोथो के एक राजा के नाम पर रखा गया था। यह लेसोथो साम्राज्य की राजधानी मासेरू से ज्यादा दूर स्थित नहीं है। अपने छोटे आकार के बावजूद (केवल दो रनवे हैं, जिनमें से एक की लंबाई 1000 मीटर से अधिक नहीं है), हवाईअड्डा न केवल घरेलू उड़ानें चलाता है बल्कि दक्षिण अफ्रीका में जोहान्सबर्ग के लिए बाध्य अंतरराष्ट्रीय उड़ानें भी चलाता है। यह समुद्र तल से लगभग 5,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है, जो इसे अफ्रीका के सबसे ऊंचे हवाई अड्डों में से एक बनाता है।

बारा हवाई अड्डा

बर्रा का ट्रैघ मोहर बीच दुनिया का एकमात्र समुद्र तट रनवे है जो अनुसूचित एयरलाइन सेवाओं को संभालता है। हवाई अड्डा सोमवार से शुक्रवार तक दिन में कुछ घंटों के लिए खुला रहता है। चूंकि क्षेत्र में अस्थिर मौसम की स्थिति भी देखी जाती है, इसलिए अराइवल और डिपार्चर का समय भी अलग होता है। हालांकि रिमोट लोकेशन में होने के बाद भी, बर्रा हवाई अड्डा सभी बुनियादी सुविधाएं प्रदान करता है, जैसे कार किराए पर लेने की सेवाएं, कार पार्किंग और अन्य सेवाएं।

मॉर्गनटाउन म्यूनिसिपल एयरपोर्ट

हवाई अड्डे का इस्तेमाल मुख्य रूप से सामान्य विमान उद्देश्यों के लिए किया जाता है, और एक कमर्शियल एयरलाइन, यानी यूनाइटेड एयरलाइंस द्वारा इसकी सर्विस दी जाती है, जो शहर को क्लार्क्सबर्ग और वाशिंगटन डीसी में वाशिंगटन डलेस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से जोड़ती है। ध्यान दें, इस हवाई अड्डे का रनवे सिर्फ 0.5 मील लंबा है, और कोई भी आसानी से विमानों को रेस्तरां से उड़ान भरते और उतरते हुए देख सकता है। एक कैफे और एक कार पार्क की सुविधा के अलावा, हवाई अड्डे में मुफ्त वाईफाई भी है।

तेनजिंग-हिलेरी हवाई अड्डा, नेपाल

लुक्ला, नेपाल का एक विचित्र गांव है, जिसे अक्सर पर्यटकों द्वारा माउंट एवरेस्ट पर अपने ट्रैकिंग एडवेंचर कार्य के लिए शुरुआती बिंदु के रूप में चुना जाता है। इस हवाई अड्डे का नाम पहले दो लोगों, एडमंड हिलेरी और तेनजिंग नोर्गे के नाम पर भी रखा गया है, जिन्होंने पहली बार माउंट एवरेस्ट पर सफलतापूर्वक चढ़ाई की थी। हवाईअड्डा छोटे रनवे के कारण इसे दुनिया का सबसे छोटा हवाई अड्डा बनाता है।

यह भी पढ़ें:- गर्मियों में बैचलर ट्रिप के लिए बेस्ट हैं ये जगहें, शादी से पहले खुलकर करें मस्ती

अगर हमारे द्वारा बताई गई जानकारी अच्छी लगी हो तो आपने दोस्तों को जरुर शेयर करे tripfunda.in आप सभी का आभार परघट करता है {धन्यवाद}

Leave a Comment