दुनिया के पांच सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थल, एक बार तो जरूर जाना चाहिए घूमने

दुनिया के पांच सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थल, एक बार तो जरूर जाना चाहिए घूमने

दुनिया के पांच सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थल, एक बार तो जरूर जाना चाहिए घूमने – दुनिया में ऐसे कई पर्यटन स्थल हैं जो बेहद ही खूबसूरत और घूमने के लिहाज से बहुत ही अच्छे हैं। हालांकि कोरोना महामारी की वजह से लगभग सभी देशों ने पर्यटकों के आने-जाने पर प्रतिबंध लगाया हुआ था, लेकिन अब धीरे-धीरे यह महामारी कम हो रही है और पर्यटन स्थलों को भी खोला जा रहा है। ऐसे में हम आपको दुनिया के उन पांच सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी खूबसूरती लोगों का मन मोह लेती है। अगर आप घूमने के शौकीन हैं, तो आपको इन जगहों पर एक बार तो जरूर जाना चाहिए।

बाली, इंडोनेशिया

बाली इंडोनेशिया का एक द्वीपीय प्रांत है, जिसे एशिया के सबसे खूबसूरत द्वीपों में से एक माना जाता है। यह द्वीप अपने खूबसूरत समुद्री किनारों और प्राचीन मंदिरों के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है। यहां हर साल दुनियाभर से लाखों सैलानी छुट्टियां बिताने के लिए आते हैं।

रोम, इटली

रोम यूरोप में टाइवर नदी के किनारे बसा एक प्राचीन शहर है। यहां के स्मारकों और पुरातात्विक स्थलों को देखने के लिए दुनियाभर से लोग आते हैं। रोम को सात पहाड़ियों का नगर भी कहा जाता है। यहां का ट्रेवि फाउंटेन दुनिया के सबसे खूबसूरत फाउंटेन में से एक है। इसके अलावा आप यहां हजारों साल पुरानी एतिहासिक इमारत कोलोसियम को भी देख सकते हैं, जिसे दुनिया का सबसे बड़ा अखाड़ा कहा जाता है।

हनोई, वियतनाम

अगर आप घूमने के शौकीन हैं, तो आपको हनोई जरूर जाना चाहिए। लाल नदी के किनारे बसा पांच हजार साल पुराना यह शहर वियतनाम की राजधानी है। इसे दुनिया के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक माना जाता है। यहां के एतिहासिक म्यूजियम, ओपेरा हाउस और आकर्षक मंदिरों को देखकर दिल खुश हो जाता है।

इस्तांबुल, तुर्की

तुर्की का इस्तांबुल शहर दुनिया का एकमात्र ऐसा शहर है जो दो महाद्वीपों के बीच स्थित है। यहां दुनिया की कई संस्कृतियों की झलक देखने को मिलती है। यहां घूमने लायक कई जगहें हैं, जिसमें विश्व प्रसिद्ध हागिया सोफिया, सुल्तान अहमद मस्जिद, टोपकापी पैलेस और डोलमाबेहे पैलेस आदि प्रमुख हैं।

कुस्को, पेरू

कुस्को पेरू के दक्षिण-पश्चिम में एंडीज पर्वतमाला की घाटी उरुबाम्बा में बसा एक खूबसूरत शहर है। यह इंका साम्राज्य की एतिहासिक राजधानी है। यहां विश्व प्रसिद्ध एतिहासिक स्थल माचू पिच्चू है, जिसे साल 1981 में पेरू का एतिहासिक देवालय घोषित किया गया था और फिर बाद में साल 1983 में इसे यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल का दर्जा दिया गया। यहां हर साल लाखों पर्यटक घूमने के लिए आते हैं।

Conclusion:- दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने दुनिया के पांच सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थल, एक बार तो जरूर जाना चाहिए घूमने के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। इसलिए हम उम्मीद करते हैं, कि आपको आज का यह आर्टिकल आवश्यक पसंद आया होगा, और आज के इस आर्टिकल से आपको अवश्य कुछ मदद मिली होगी। इस आर्टिकल के बारे में आपकी कोई भी राय है, तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

यह भी पढ़ें:- भारत के 10 भुतहा रेलवे स्टेशन, जिनका नाम सुनते ही रूह कांप जाती है

अगर हमारे द्वारा बताई गई जानकारी अच्छी लगी हो तो आपने दोस्तों को जरुर शेयर करे tripfunda.in आप सभी का आभार परघट करता है {धन्यवाद}

1 Comment

Leave a Comment