दुनिया की सबसे रोमांटिक जगहें

दुनिया की सबसे रोमांटिक जगहें –प्यार धरती पर सबसे खूबसूरत एहसास है, लेकिन कभी-कभी यह इतना मायावी होता है कि आप इस एहसास के पल को लंबे समय तक खींचना चाहते हैं। ऐसा करने के लिए, प्यार में जोड़े एक-दूसरे के लिए कुछ सुखद करने की कोशिश करते हैं, एक साथ अधिक समय बिताते हैं या जल्द से जल्द अपने प्यार के बारे में बात करते हैं। लेकिन, प्यार की भावना को मजबूत करने का सबसे अच्छा तरीका है कि अधिक रोमांटिक जगहों को आजमाएं। इसलिए हमने आपके लिए तैयारी की है ग्रह पर सबसे रोमांटिक छुट्टी स्पॉटएक पूर्ण विवरण और तस्वीरों के साथ।

मनोरंजन के विभिन्न तरीके हैं समुद्र तट, पहाड़, बस, पर्यटक और यहां तक ​​कि लंबी पैदल यात्रा। वे सभी ग्रह पर सबसे अच्छे रोमांटिक स्थानों की यात्रा करने के अवसर के रूप में काम कर सकते हैं। आखिरकार, रोमांस का समुद्र के नज़ारों वाले पाँच सितारा होटल और एक गिलास महंगी शराब के बराबर नहीं होना चाहिए। यह अब रोमांस नहीं, बल्कि पाथोस है। रोमांस लोगों के बीच कोमल और श्रद्धेय भावना है, और सही जगह इन भावनाओं के उद्भव में योगदान कर सकती है।

डलहौजी
हिमाचल प्रदेश में बसा डलहौजी हिल स्टेशन एक खूबसूरत और शानदार हनीमून डेस्टिनेशंस में से एक है। 5 पहाड़ों पर बसा ये शहर लगभग 14 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। चूंकि डलहौजी शहर ब्रिटिश गवर्नर जनरल लॉर्ड डलहौजी के नाम पर ही रखा गया है इसलिए यहां आपको ब्रिटिश आर्किटेक्चर ब्रिटिश की झलकियां आसानी से देखने मिल जाएंगी।

चारों ओर पहाड़ों से घिरे इलाके में बीचोबीच बहती रावी नदी व इस खूबसूरत नजारे के साथ यहां कुदरत के कई और दिलचस्प नजारे देखने मिल जाएंगे। चीड़ के पेड़ों से गुजरते हुए मनमोहक नजारे, ऊंचे-ऊंचे पहाड़ और हरी-भरी वादियां, कुदरत के इस खूबसूरत और शानदार सफर की यादों की आप जिंदगीभर नहीं भूल पाएंगे।

वियतनाम
वियतनाम को दुनिया के सबसे रोमांटिक देशों में से एक माना जाता है। यह साउथ-ईस्ट एशिया का एक छोटा-सा बेहद खूबसूरत शहर है। वियतनाम के लोगों में शायरी लिखने-पढ़ने का बहुत प्रचलन है। वियतनामी लोग बहुत खुश-मिजाज़ और दिलचस्प होते हैं। यहाँ की हवा में ही कुछ ऐसा जादू है जो आपको प्यार करना सिखा देगी।

आयरलैंड
आयरलैंड यूरोप का एक सुंदर आइसलैंड हैं। यह जगह अपनी खूबसूरती के लिए दुनियाभर में मशहूर है। आयरलैंड सिर्फ अपनी सुंदरता ही नहीं बल्कि अपने कल्चर के लिए भी जाना जाता है। यह देश में प्यार और प्यार करने वालों को खुले दिल से अपनाता है। शायद यही वजह है कि यहाँ पर गे मैरिज को लीगल माना जाता है। आयरलैंड के लोग बहुत मिलनसार होते हैं और दूसरों को आकर्षित करने की कला में माहिर होते हैं।

उदयपुर
भारत में मौजूद उदयपुर रोमांटिक शहरों में से एक है. यहां की प्रसिद्ध झील मुख्य आकर्षण का केन्द्र है जो पिचोला में स्थित है. ऐतिहासिक महलों, भव्य मंदिरों, मस्जिदों और घाटों से सजा ये शहर अपने आप में अलग पहचान रखता है.

स्वीडन
यह देश अपने कानून और प्राकृतिक सौंदर्य के लिए जाना जाता है। इस देश में कर्मचारियों के लिए बनाए गए कानून बाकी देशों से काफी बेहतर हैं। इतना ही नहीं, यहाँ के लोग घर के काम करने से भी पीछे नहीं हटते। एक सुर्वे के मुताबिक, स्वीडन के पुरुष शादी के बाद बहुत अच्छे पति साबित होते हैं। वे रोमांस करने के साथ-साथ घर के कामों में भी पूरी मदद करते हैं। सर्वे में सामने आया कि यहाँ के पुरुष अपनी स्माइल और दूसरी बातों के कारण महिलाओं को बहुत रोमांटिक लगते हैं।

हांग्जो
चीन का शहर हांग्जो बेहद खूबसूरत शहर है. जो आपको एक सपने की तरह अहसास करवाता है. इस शहर की बनावट बहुत शानदार है. यहां मौजूद वेस्टलेक आपको अपनी और खींच लेगी. यहां पॉपुलर लव स्टोरी “द लेजेंड ऑफ द व्हाइट स्नैक” के कारण प्रेमी जोड़ें और नवविवाहतों का सफेद सांप को छूना बहुत खास माना जाता है

अमेरिका
अमेरिका को कई कारणों से दुनिया का नंबर वन देश कह जाता है। यह देश अपनी ऊंची-ऊंची इमारतों और आलिशान गाड़ियों के अलावा अपने ओपन कल्चर के लिए भी मशहूर है। यहाँ के लोग अपने खुले विचारों के होते हैं और आज को जीने में विश्वास रखते हैं। अमेरिका की गिनती दुनिया के सबसे रोमांटिक देशों में की जाती है। यहाँ आपको लोग अपने पार्टनर के साथ घूमते, मूवी देखते और खुले आम प्यार करते नज़र आ जाएंगे। अमेरिका के लोग पब्लिक प्लेस में भी प्यार करने से नहीं कतराते हैं।

लेबनान
लेबनान मिडिल-ईस्ट में एक छोटा पर्वतीय देश है। इसे दुनिया के सबसे रोमांटिक देशों में से एक माना जाता है। यहाँ के लोग अपने खाने के अलावा अपने लुक्स के लिए जाने जाते हैं। लेबनान के लोग अपनी गहरी काली आँखों और चार्मिंग लुक्स से किसी को भी अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं।

फ्रांस
फ्रांस के पेरिस शहर को ‘सिटी ऑफ लव’ भी कहा जाता है। यह शहर अपनी ख़ूबसूरती के लिए दुनियाभर में मशहूर है। पेरिस का एफिल टॉवर को सिंबल ऑफ़ लव भी कहा जाता है। यहाँ का म्यूज़िक, आर्ट, सिनेमा, खाना और आर्किटेक्चर देख कर आप बाकी सब भूल जाएंगे। इस शहर की हवा में प्यार की खुशबू है। यहाँ आने के बाद आप खुद को प्यार करने से नहीं रोक पाएंगे।

ब्राज़ील
ब्राज़ील लैटिन अमेरिका का सबसे बड़ा और दुनिया का पांचवा सबसे बड़ा देश है। यहाँ के लोग काफी बोल्ड, खुश मिजाज़ और फन-लविंग होते हैं। ब्राज़ील के लोग फुटबॉल खेलने के शौक़ीन होते हैं। ब्राज़ील दुनिया के सबसे रोमांटिक देशों में से एक माना जाता है। यह देश अपने खूबसूरत बीच, सुंदर पुर्तगाली वास्तुकला और नाईट लाइफ के लिए मशहूर है। यहाँ की प्राकृतिक सुंदरता आपको प्यार करने पर मजबूर कर देगी।

इटली
इटली यूरोप महाद्वीप में स्थित एक बेहद खूबसूरत देश है। इस देश अपने कल्चर, आर्किटेक्चर, फैशन, खाने और सिनेमा के लिए दुनियाभर में मशहूर हैं। इसके अलावा भी यहां घूमने के लिए एक से बढ़कर एक बढ़िया पर्यटन स्थल है। इटली के वेनिस शहर को “दि सिटी ऑफ़ वॉटर” के नाम से जाना जाता है। यह एक बहुत सी रोमांटिक जगह है। हर साल देश-विदेश से लोग यहाँ घूमने आते हैं।

स्विट्जरलैंड
स्विट्ज़रलैंड देश के सबसे खूबसूरत और रोमांटिक देशों में एक है। यह यूरोप में र्मनी, इटली और फ्रांस के बीच बसा हुआ एक बेहद सुंदर देश है। यह देश टॉप हनीमून डेस्टिनेशंस में से एक माना जाता है। हर साल हज़ारों लोग अपने पार्टनर के साथ प्यार के कुछ पल बिताने के लिए यहाँ आते हैं।

स्पेन
स्पेन यूरोप के सबसे खूबसूरत और आकर्षक देशों में से एक है। स्पेन अपने सुंदर समुद्री तटों, बर्फीले पहाड़ों, रेगिस्तानों और नाइटलाइफ के लिए मशहूर है। यह दुनिया की टॉप हॉलिडे डेस्टिनेंशन्स में से एक है। इस देश की सुंदरता, भाषा, संस्कृति और खाना सब कुछ आपको स्वर्ग में होने का एहसास दिलाएंगे। यहाँ आप अपने पार्टनर के साथ कुछ रोमांटिक पल एंजॉय कर सकते हैं।

Conclusion:- दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने दुनिया की सबसे रोमांटिक जगहें के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। इसलिए हम उम्मीद करते हैं, कि आपको आज का यह आर्टिकल आवश्यक पसंद आया होगा, और आज के इस आर्टिकल से आपको अवश्य कुछ मदद मिली होगी। इस आर्टिकल के बारे में आपकी कोई भी राय है, तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

यह भी पढ़ें:- मुंबई से लेह लद्दाख जाने के लिए चुनें ये तरीके, आसानी से पहुंच जाएंगे डेस्टिनेशन तक

अगर हमारे द्वारा बताई गई जानकारी अच्छी लगी हो तो आपने दोस्तों को जरुर शेयर करे tripfunda.in आप सभी का आभार परघट करता है {धन्यवाद}

Leave a Comment