गर्मियों की छुट्टी के लिए बच्चे करें विदेश यात्रा की जिद, तो इन जगहों पर घुमा सकते हैं आप

गर्मियों की छुट्टी के लिए बच्चे करें विदेश यात्रा की जिद, तो इन जगहों पर घुमा सकते हैं आप – गर्मी की छुट्टियों का हर किसी को इंतजार रहता है। लोगों को गर्मी भले ही ज्यादा पसंद न आए लेकिन गर्मियों में घूमने का शौक जरूर होता है। बच्चों से लेकर बड़े तक गर्मियों में ट्रैवल प्लान बनाते हैं। रोजाना की दौड़ भाग और कामकाज के बीच जहां लोग आराम और सुकून के लिए किसी यात्रा पर जाना चाहते हैं तो वहीं बच्चे स्कूल की छुट्टी घर पर रहकर नहीं बिताना चाहते, बल्कि बाहर घूमने जाना चाहते हैं। इसके लिए बच्चे छुट्टियां शुरू होने से पहले ही जिद करने लगते हैं। कई सारी जगहों को विकल्प के तौर पर रखते हैं। सोशल मीडिया के जरिए बच्चे विदेशी लोकेशन देखकर इंप्रेस हो जाते हैं और अपने अभिभावकों से विदेश ट्रिप पर ले जाने की जिद करते हैं। ऐसे में माता पिता बच्चों की इच्छा तो पूरी करना चाहते हैं लेकिन विदेश ट्रिप को लेकर असमंजस में रहते हैं कि बच्चों और परिवार को किस विदेश डेस्टिनेशन पर ले जाएं। चलिए जानते हैं बजट फ्रेंडली विदेशी ट्रिप के बारे में, जहां परिवार, बच्चों के साथ जा सकते हैं आप।

जगह का चुनाव करें
समर वेकेशन ऐसा टाइम है जिसमें आप अपनी फैमिली के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड कर सकते हैं तो उसके लिए सबसे पहले आपको ऐसी जगह का चुनाव करना होगा जो आपके और आपकी फैमिली के लिए अनुकूल हो अगर समर वेकेशन पर आप अकेले जा रहे हैं तो अपनी पसंद की कुछ जगहों को एक डायरी में नोट करें, अगर आप बच्चे, बुजुर्ग माता-पिता या फिर आप अपनी लाइफ पार्टनर के साथ जा रहे हैं तो इस लिस्ट में उनकी पसंद भी लिखें क्योंकि हर व्यक्ति की अलग-अलग पसंद होती है किसी को पहाड़ पसंद होते हैं, किसी को बीच पसंद होते हैं, किसी को कंट्री साइड रिसॉर्ट पसंद होते हैं तो कोई बर्फीली जगह में घूमना चाहता है मौसम और सबकी पसंद के हिसाब से डेस्टिनेशन का चुनाव करें संभव हो तो पीक सीजन में जाने से बचें ऐसा करने से आपके खर्चे कम होंगे |

थाईलैंड
देश से बाहर घूमने जाने का मन है तो आप थाईलैंड की सैर कर सकते हैं। घूमने के लिए थाईलैंड खूबसूरत देश है, जहां के मंदिर, खूबसूरत नजारे, ऐतिहासिक जगहें मिलेंगी। यहां समुद्र किनारे पूरी रात पार्टी करने और प्रकृतिकता के बीच रहने का शानदार मौका मिलेगा।

सिंगापुर
सिंगापुर ने उन पर्यटकों के लिए भी अच्छी जगह है, जो सस्ती कीमत पर विदेश जाना चाहते हैं। यह एक विविध देश है जहां आप सीमित बजट में यात्रा कर सकते हैं अगर अगर आप आधुनिक इमारतें, शानदार शॉपिंग मॉल, और कुछ रोमांचक गतिविधी का मजा लेना चाहते हैं तो इस जगह पर जरूर जाएं। अगर बच्चों के साथ ट्रैवल कर रहे हैं, तो भारत के बाहर अपनी गर्मी की छुट्टियों के लिए सिंगापुर जाने का प्लान कर सकते हैं।

मालदीव
पार्टनर, दोस्तों या बच्चों के साथ आप गर्मियों में मालदीव जा सकते हैं। मालदीव वैसे तो कपल्स की पसंदीदा जगहों में से एक है, लेकिन बच्चों के साथ भी आप कुछ अच्छी एक्टिविटी कर सकते हैं। बीच पर बच्चों संग पानी में मस्ती और एक्वामरीन का लुत्फ आप उठा सकते हैं। बच्चों को यह जगह रोमांचित तक देगी।

नेपाल
भारत के पड़ोसी और सबसे करीबी देशों में से एक नेपाल है। नेपाल जाने के लिए आपको पासपोर्ट और वीजा की जरूरत भी नहीं पड़ती। नेपाल में घूमने के लिए कई सारे पर्यटन स्थल हैं। नेपाल में प्रसिद्ध पशुपतिनाथ मंदिर है। वहीं यहां बर्फ से ढकी चोटियां, प्राचीन नदियां, खूबसूरत नजारे हैं, जो बच्चों से लेकर बड़ों तक का मन मोह लेंगी। यह देश सस्ता भी है। जितने बजट में आप भारत के अंदर किसी ट्रिप पर जा सकते हैं, उतने ही बजट में आप नेपाल में घूम सकते हैं।

मलेशिया
भारतीय पर्यटन के लिए ये सबसे अच्छी जगह है, ऊंचे-ऊंचे शहरों, नाटकीय पहाड़ और प्राचीन द्वीपों तक, मलेशिया एक बेहतरीन डेस्टिनेशन है। आप यहां ट्रेकिंग, वाटरस्पोर्ट्स जैसी एक्टिविटी का मजा ले सकते हैं।

दिल्ली
इस बार अगस्त के महीने में रक्षाबंधन 15 अगस्त को पड़ेगा। तो भाई बहन के प्यार के साथ ही देशभक्ति के रंग में रंगने के लिए आप दिल्ली की परेड के साथ ही लाल किला देख सकती हैं।

सिंगापुर
कम बजट में विदेश जाना चाहते हैं तो बच्चों और पार्टनर को लेकर सिंगापुर जा सकते हैं। कम पैसों में यहां आपका आधुनिक इमारतें, शाॅपिंग माॅल और चकाचौंध भरी लाइफस्टाइल देखने को मिलेगी। बच्चों को सिंगापुर की रोमांचक गतिविधियां उत्साहित करेंगी।

Conclusion:- दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने गर्मियों की छुट्टी के लिए बच्चे करें विदेश यात्रा की जिद, तो इन जगहों पर घुमा सकते हैं आप के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। इसलिए हम उम्मीद करते हैं, कि आपको आज का यह आर्टिकल आवश्यक पसंद आया होगा, और आज के इस आर्टिकल से आपको अवश्य कुछ मदद मिली होगी। इस आर्टिकल के बारे में आपकी कोई भी राय है, तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

यह भी पढ़ें:- मशहूर पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की ताबड़तोड़ गोलियां मारकर हत्या, एक दिन पहले हटाई गई थी सुरक्षा

अगर हमारे द्वारा बताई गई जानकारी अच्छी लगी हो तो आपने दोस्तों को जरुर शेयर करे tripfunda.in आप सभी का आभार परघट करता है {धन्यवाद}

Leave a Comment