कुछ देशों की तरह इन ‘द्वीपों’ पर भी जाने के लिए नहीं लगता कोई वीजा, बिना फीस दिए मिल जाती है एंट्री

कुछ देशों की तरह इन ‘द्वीपों’ पर भी जाने के लिए नहीं लगता कोई वीजा, बिना फीस दिए मिल जाती है एंट्री

कुछ देशों की तरह इन ‘द्वीपों’ पर भी जाने के लिए नहीं लगता कोई वीजा, बिना फीस दिए मिल जाती है एंट्री :- विदेश में घूमने के लिए सबसे जरूरी पासपोर्ट और फिर वीजा होता है। अगर किसी ऐसे देश जाना हो, जहां वीजा लगता हो, वहां के लिए आपको एक या दो महीने या फिर 6 महीने पहले वीजा के लिए अप्लाई करना पड़ता है। लेकिन दुनिया में ऐसे कई देश हैं, जहां वीजा ऑन अराइवल की सुविधा उपलब्ध होती हैं, तो कहीं वीजा की जरूरत नहीं पड़ती। ऐसे ही, दुनिया में कई बीच और आइलैंड हैं, जहां वीजा की आवश्यकता नहीं पड़ती। अगर आप अपनी पार्टनर के साथ बीच वाली जगह पर घूमने की प्लानिंग कर रहे है, तो इस लेख में बताए गए बीचेस को लिस्ट में शामिल कर सकते हैं।

तुवालू –
ट्रॉपिकल मछलियां, समुद्री कछुए, प्रवाल भित्तियां, खूबसूरत नीले समुद्र, लहराते नारियल, इन सबके बीच आप एक या दो दिन क्या, बल्कि पूरा एक महीने तक रह सकते हैं। साथ ही, वहां जाने से आप वीजा संबंधी परेशानियों से भी बच सकते हैं। यहां आपको केवल पर्याप्त धन, ठहरने का प्रूफ, और एक पासपोर्ट दिखाना होगा, जो प्रवेश की तारीख से कम से कम छह महीने के लिए वैलिड होगा।

मालदीव –
भारतीय यात्रियों के बीच एक पसंदीदा डेस्टिनेशन के अलावा, इस जगह में वो सब कुछ है, जो इसे कपल्स के बीच फेवरेट डेस्टिनेशन बनाता है। यहां भारतीय बिना वीजा के भी घूमने के लिए जा सकते हैं। बस आपके पास एक वैलिड पासपोर्ट होना चाहिए, साथ ही बैंक खाते की स्टेटमेंट होनी चाहिए। इसके अलावा कहां ठहर रहे हैं, जैसा प्रूफ भी आपके पास होना चाहिए।

त्रिनिदाद और टोबैगो –
ये द्वीप देश ट्विन्स आइलैंड त्रिनिदाद और टोबैगो के लिए जाना जाता है। ये द्वीप ग्रेनाडा के दक्षिण की ओर स्थित है। अपने उत्सवों और खूबसूरत नजारों के लिए प्रसिद्ध, इस जुड़वां द्वीप में आपको सब तरह के मौसम देखने को मिल जाएंगे। यहां आने के लिए आपको बस अराइवल की तारिख से जाने तक 6 महीना का वैलिड पासपोर्ट होना चाहिए, साथ ही पर्याप्त स्वास्थ्य बीमा, वैलिड ट्रिप की टिकट होना चाहिए।

फिजी –
इस द्वीप राष्ट्र ने अपनी आकर्षक सुंदरता की वजह से लोगों के बीच काफी प्रसिद्धि हासिल की है। ये जगह टॉप स्पा, समुद्र तटों, टेस्टी खानों और एडवेंचर खेलों के लिए मशहूर है। आप अपनी पार्टनर को फिजी टूर के लिए ले जा सकते हैं। यहां भारतीयों को चार महीने तक रहने के लिए किसी भी तरह के वीजा को बनवाने की जरूरत नहीं है। बस आपको टिकट दिखाना होगा, बैंक की डिटेल्स देनी होगी, कहां रह रहे हैं उसका प्रूफ देना होगा और एक पासपोर्ट कॉपी देनी होगी, जो यहां आने की तारीख के बाद छह महीने वैध तक है।

मॉरीशस –
मॉरीशस को दुनिया के सबसे खूबसूरत देशों में गिना जाता है। सफेद रेत के समुद्र तटों, रोमांचकारी लंबी पैदल यात्रा, प्राचीन समुद्र तटों और वनस्पतियों और जीवों की एक विस्तृत श्रृंखला इस जगह को बेहद शानदार बनाते हैं। ये जगह रहने के लिहाज से भी बेस्ट है। अगर आप यहां घूमने का मन बना रहे हैं, तो बिना वीजा के भी यहां घूमने के लिए जा सकते हैं। वैध वीजा के साथ, आप वहां 90 दिनों तक भी रह सकते हैं।

Conclusion:- दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने कुछ देशों की तरह इन ‘द्वीपों’ पर भी जाने के लिए नहीं लगता कोई वीजा, बिना फीस दिए मिल जाती है एंट्री के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। इसलिए हम उम्मीद करते हैं, कि आपको आज का यह आर्टिकल आवश्यक पसंद आया होगा, और आज के इस आर्टिकल से आपको अवश्य कुछ मदद मिली होगी। इस आर्टिकल के बारे में आपकी कोई भी राय है, तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

यह भी पढ़ें:- पहाड़ों से प्यार करने वाले भी घूम सकते हैं गोवा, यहां भी मिल जाएंगे कई खूबसूरत हिल स्टेशन

अगर हमारे द्वारा बताई गई जानकारी अच्छी लगी हो तो आपने दोस्तों को जरुर शेयर करे tripfunda.in आप सभी का आभार परघट करता है {धन्यवाद}

Leave a Comment