Maharashtra की ये जगह मोह लेगी आपका मन, एक बार जरूर जाए घूमने

जय हिन्द साथियों आज हम बात करेंगे Maharashtra की ये जगह मोह लेगी आपका मन, एक बार जरूर जाए घूमने के बारे में इस आर्टिकल की पूर्ण जानकारी नीचे पॉइंट में बताई गई है तो आप इस आर्टिकल की संपूर्ण जानकारी पढ़े:- अगर आप भी कहीं घूमने की सोच रहे हैं, लेकिन कभी-कभी यह सवाल उठता है कि कहां जाएं, छुट्टियां लंबी हों और आपके पास घूमने का समय हो, तो भारत में ऐसी कई जगहें हैं, जो आपके इन सपनों को साकार कर सकती हैं। भारत में आज भी कई जगह ऐसी हैं जहां की खूबसूरती आपके मन को मोह लेगी और उन वादियों के आने का आपका मन भी नहीं होगा, ऐसा लगता है कि आप बस इसी पर अपना घर बना सकते हैं, इतना ही नहीं, अगर आप प्रकृति से प्यार करते हैं, तो आप यहां जा सकते हैं। महाराष्ट्र। यहां आपको पहाड़ की तलहटी, बीच पर भी देखने को मिलेगी। आज हम आपको महाराष्ट्र के कुछ ऐसे ही हिल स्टेशनों के बारे में बताने जा रहे हैं।

  • लोनावाला हिल स्टेशन ऐतिहासिक गुफाओं, अजीबोगरीब किलों और खूबसूरत झीलों के लिए बहुत प्रसिद्ध है, जहां की खूबसूरत घाटियां पर्यटकों को आकर्षित करती हैं।
  • सह्याद्री पर्वत पर स्थित, खंडाला, मुंबई से कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर, शांत झीलों, प्राकृतिक घाटियों के साथ एक बहुत ही खूबसूरत जगह है।
  • महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग जिले में सह्याद्री पहाड़ों पर स्थित अंबोली घाट पर हर साल कई पर्यटकों की भीड़ उमड़ती है।
  • हिल स्टेशन की रानी कहे जाने वाला हिल स्टेशन महाबलेश्वर स्टेशन से करीब 1372 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।
  • प्राकृतिक मैदानों के कारण यह स्थान पर्यटन का केंद्र बना हुआ है।

Read Also

  1. गाजियाबाद की ये डरावनी जगहें कई दिलचस्प कहानियों के लिए हैं फेमस
  2. झुमरी तलैया: नाम तो सुना ही होगा यहां घूमने के लिए हैं कई अद्भुत जगहें
  3. बिहार राज्य की खूबसूरती में चार-चांद लगाते हैं यह वाटरफॉल

Conclusion:- मित्रों आज के इस आर्टिकल में Maharashtra की ये जगह मोह लेगी आपका मन, एक बार जरूर जाए घूमने के बारे में कभी विस्तार से बताया है। तो हमें ऐसा लग रहा है की हमारे द्वारा दी गये जानकारी आप को अच्छी लगी होगी तो इस आर्टिकल के बारे में आपकी कोई भी राय है, तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Comment