नेपाल ट्रिप पर जाएं तो इन जगहों को घूमना न भूलें, यात्रा होगी पैसा वसूल

नेपाल ट्रिप पर जाएं तो इन जगहों को घूमना न भूलें, यात्रा होगी पैसा वसूल

नेपाल ट्रिप पर जाएं तो इन जगहों को घूमना न भूलें, यात्रा होगी पैसा वसूल – घूमने का शौक रखने वाले गर्मियों की छुट्टियों का इंतजार कर रहे होंगे। गर्मी के मौसम में लोग समर वेकेशन पर जाते हैं। भारत के अधिकतर प्रदेशों में इस मौसम में तापमान ज्यादा रहता है। ऐसे में लोग किसी ठंडी जगह जाना चाहते हैं। वैसे तो भारत में घूमने के लिए कई सारी जगहें हैं, लेकिन अक्सर लोग भारत से बाहर या दूसरे देशों की यात्रा भी करना चाहते हैं। विदेश यात्रा की ख्वाहिश रखने वाले कई कारणों से दूसरे देशों की यात्रा पर नहीं जा पाते। पासपोर्ट-वीजा, सफर के लिए अधिक पैसों की जरूरत होने की वजह से लोगों का विदेश यात्रा का सपना अधूरा रह जाता है या तो उन्हें लंबा इंतजार करना पड़ता है। लेकिन इस बार आप भारत से बाहर सफर के लिए जाएं, न तो आपको अधिक पैसों की जरूरत है और न ही वीजा पासपोर्ट की। भारत के पड़ोसी देश नेपाल में आप गर्मियों की छुट्टियां मना सकती हैं। यहां आपको खूबसूरत नजारे, प्रसिद्ध पर्यटन स्थल, प्राकृतिकता के बीच मनमोहक दार्शनिक जगहें और कई सारे प्रसिद्ध मंदिरों के दर्शन करने को मिल सकते हैं। इसके लिए आपको अधिक व्यय करने की भी जरूरत नहीं है। ऐसे में अगर आप नेपाल जाने वाले हैं तो जान लीजिए कम पैसों में पूरी नेपाल ट्रिप के बारे में, नेपाल में कैसे और कहां-कहां घूम सकते हैं आप। नेपाल ट्रिप पर जाएं तो इन जगहों को घूमना न भूलें, यात्रा होगी पैसा वसूल,

दिल्ली से नेपाल यात्रा का खर्च

अगर आप बजट में नेपाल की यात्रा करना चाहते हैं, तो दिल्ली से नेपाल के लिए ट्रेन, फ्लाइट और बस सेवा उपलब्ध है। हालांकि ट्रेन का किराया फ्लाइट और बस से सस्ता है। दिल्ली से रक्सौल तक सत्याग्रह एक्सप्रेस जाती है। एक स्लीपर कोच का किराया लगभग 500 रुपये से कम है। दिल्ली के आनंद विहार से शाम पांच बजे ट्रेन रवाना होगी, जो कि अगले दिन शाम पांच बजे रक्सौल रेलवे स्टेशन पहुंच जाएगी। यहां से 20-30 रुपये ऑटो रिक्शा वाले को देकर नेपाल बॉर्डर पहुंचना होगा, जहां से भारतीय रुपयों को नेपाल की करेंसी में एक्सचेंज करा सकते हैं। नेपाल बॉर्डर से काठमांडू के लिए बस या टैक्सी से जा सकते हैं।

नेपाल में घूमने लायक जगहें

काठमांडू, नेपाल

नेपाल की राजधानी काठमांडू बहुत ही खूबसूरत शहर है। 1400 मीटर की ऊंचाई पर मौजूद इस शहर में पूरे साल ठंड रहती है। गर्मियों में आप काठमांडू ट्रैवल करने जा सकते हैं। यहां कई मठ, मंदिर देखने को मिलेंगे। इस आध्यात्मिक और शांत शहर में प्राकृतिक सुंदरता का मनमोहक अनुभव मिलेगा।

स्वयंभूनाथ मंदिर, नेपाल

काठमांडू के पश्चिम में स्थित पहाड़ी की चोटी पर करीब तीन किलोमीटर की दूरी पर स्वयंभूनाथ मंदिर स्थित है। यह काठमांडू का सबसे प्रसिद्ध और महत्वपूर्ण मंदिर है। यहां स्वयम्भू स्तूप बना है और ढेरों बंदरों से घिरा है, इस कारण इसे मंकी टेंपल भी कहते हैं। नेपाल जाएं तो इस मंदिर के दर्शन करने जा सकते हैं।

देवी फॉल, पोखरा

नेपाल के पोखरा में एक आकर्षक जगह है, जिसका नाम देवी फाॅल है। देवी फाॅल में झरने की धारा अचानक गायब होकर भूमिगत हो जाती है। इस झरने को देखने का सबसे सही समय मानसून में होता है। पर्यटक बड़ी संख्या में हर साल देवी फाॅल देखने के लिए आते हैं।

फेवा झील, पोखरा

पोखरा में वाॅटर फाॅल के अलावा आप फेवा झील भी देखने जा सकते हैं। फेवा झील नेपाल की दूसरी सबसे बड़ी झील है, जहां आप नौका विहार का लुत्फ उठा सकते हैं। झील के किनारे पार्टनर, दोस्तों या परिवार के साथ समय बिताने के साथ ही गरमा-गरम चाय का आनंद भी ले सकते हैं।

नेपाल में खाने-पीने और रहने में ज्यादा खर्च नहीं होता है, लेकिन ऐसा भी नहीं है कि नेपाल में खाने-पीने का खर्च इंडिया की तुलना में काफी कम होता है। नेपाल में एक दिन के खाने-पीने में आपका कुल खर्च ₹ 400-600 तक हो सकता है। भले ही कभी-कभी नेपाल के किसी-किसी जगह पर आपको 500 से कम में भी एक दिन का खाना मिल जाएगा, लेकिन खाने-पीने का एक दिन में ₹ 600 से अधिक पैसा खर्च नहीं होगा।

नेपाल में 2 बेड वाले होटल वगैरह का किराया लगभग ₹ 500-1000 के बीच रहता है। यानी कि नेपाल के होटल में आपको ₹ 700-800 में एक 2 बेड वाला रूम मिल जाएगा। अगर आप अकेले भी रहेंगे, तो होटल का टोटल किराया आपको खुद ही देना पड़ेगा, लेकिन अगर आप अपने किसी एक दोस्त के साथ नेपाल ट्रिप पर जाते हैं, तो नेपाल में रहने का आपका खर्च लगभग आधा हो जाएगा।

मैंने आपको नेपाल जाने और वापस इंडिया आने के साथ-साथ खाने-पीने और नेपाल में रहने के खर्च के बारे में ऊपर बता दिया है। इसलिए अब आपको सिर्फ नेपाल के विभिन्न जगहों को विजिट करने में खर्च होने वाले बस और टैक्सी वगैरह के किराए के बारे में जानना है।

अगर आप 10 दिन के लिए नेपाल ट्रिप पर जाने का प्लान करते हैं, तो आपको 2 दिन दिल्ली से नेपाल जाने और 2 दिन नेपाल से दिल्ली वापस आने में लग जाएगा, जिसमें होने वाले खर्च के बारे में मैंने ऊपर में बता दिया है। यानी कि आपको नेपाल में 6 दिन बस या टैक्सी से ट्रैवल करना पड़ेगा। आपको इस 6 दिन में नेपाल में ट्रैवल करने पर बस और टैक्सी वगैरह के किराए में ₹ 2000-3000 तक खर्च हो सकता है।

Conclusion:- दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने नेपाल ट्रिप पर जाएं तो इन जगहों को घूमना न भूलें, यात्रा होगी पैसा वसूल के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। इसलिए हम उम्मीद करते हैं, कि आपको आज का यह आर्टिकल आवश्यक पसंद आया होगा, और आज के इस आर्टिकल से आपको अवश्य कुछ मदद मिली होगी। इस आर्टिकल के बारे में आपकी कोई भी राय है, तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

यह भी पढ़ें:- इस देश में है दुनिया का अनोखा चिड़ियाघर, जहां इंसान रहते हैं पिंजरे में और जानवर घूमते हैं आजाद

अगर हमारे द्वारा बताई गई जानकारी अच्छी लगी हो तो आपने दोस्तों को जरुर शेयर करे tripfunda.in आप सभी का आभार परघट करता है {धन्यवाद}

Leave a Comment