ओडिशा में 13 नए इको-टूरिज्म स्थल की जल्द होगी शुरुआत

जय हिन्द साथियों आज हम बात करेंगे कि ओडिशा में 13 नए इको-टूरिज्म स्थल की जल्द होगी शुरुआत के बारे में इस आर्टिकल की पूर्ण जानकारी नीचे पॉइंट में बताई गई है तो आप इस आर्टिकल की संपूर्ण जानकारी पढ़े:- ईको-टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए ओडिशा राज्य ने राज्य में 13 नए इको-टूरिज्म स्थलों को मंजूरी दी है। 13 में से दस रात भर ठहरने की सुविधा (आवास) के साथ इको-रिट्रीट के लिए निर्धारित हैं, और तीन दिन के आगंतुकों के लिए प्रकृति शिविर हैं।

  • इस नई इको-टूरिज्म परियोजना के तहत, हमें आतिथ्य और स्थलों के रखरखाव के क्षेत्र में स्थानीय समुदायों की अधिक भागीदारी देखने को मिलेगी।
  • विचार स्थानीय समुदायों को इससे आजीविका कमाने का मौका देना है और स्थानीय समुदायों के पारंपरिक ज्ञान के साथ-साथ साइटों का बेहतर प्रबंधन और इन स्थानों का संरक्षण करना है।
  • सभी के लिए लाभकारी परिणाम, विशेष रूप से स्थानीय समुदायों के लिए। जहां संभव हो वहां ईको-टूरिज्म सोसायटी बनाने की भी बात चल रही है।
  • नई परियोजना के तहत कोरापुट में कोटिया और देवमाली हिलटॉप, कालाहांडी में जाकम, सिमलीपाल में नवाना, फूलबनी में सिल्विकल्चर गार्डन, पुरी में मुहाना मुहाना (अस्तरंगा), रायरंगपुर में खडाखाई बांध, महेंद्रगिरि (गंजम) में नए इको कॉटेज स्थापित किए जाएंगे। बरहामपुर में, और क्योंझर वन प्रभाग में कांजीपानी घाट और हाडागढ़ बांध।
  • शिविर, जिनमें नवीनतम 13 शामिल हैं। इन पर्यावरण-पर्यटन स्थलों को विकसित करने पर बहुत विचार किया गया है।
    राज्य ने इन ईको-पर्यटन स्थलों की बढ़ती लोकप्रियता को भी देखा है, और प्रतिक्रिया न केवल स्थानीय पर्यटकों से है, बल्कि देश और दुनिया भर के पर्यटकों से भी है।
  • इन इको-टूरिज्म डेस्टिनेशन्स में लगातार सैलानियों की संख्या में इजाफा देखने को मिल रहा है।
  • पिछले साल, 2021-2022 में, इन इको-पर्यटन स्थलों पर जाने वाले आगंतुकों की सबसे अधिक संख्या देखी गई।

Read Also

  1. गाजियाबाद की ये डरावनी जगहें कई दिलचस्प कहानियों के लिए हैं फेमस
  2. झुमरी तलैया: नाम तो सुना ही होगा यहां घूमने के लिए हैं कई अद्भुत जगहें
  3. बिहार राज्य की खूबसूरती में चार-चांद लगाते हैं यह वाटरफॉल

Conclusion:- मित्रों आज के इस आर्टिकल में ओडिशा में 13 नए इको-टूरिज्म स्थल की जल्द होगी शुरुआत के बारे में कभी विस्तार से बताया है। तो हमें ऐसा लग रहा है की हमारे द्वारा दी गये जानकारी आप को अच्छी लगी होगी तो इस आर्टिकल के बारे में आपकी कोई भी राय है, तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Comment