पहाड़ों से प्यार करने वाले भी घूम सकते हैं गोवा, यहां भी मिल जाएंगे कई खूबसूरत हिल स्टेशन

पहाड़ों से प्यार करने वाले भी घूम सकते हैं गोवा, यहां भी मिल जाएंगे कई खूबसूरत हिल स्टेशन

पहाड़ों से प्यार करने वाले भी घूम सकते हैं गोवा, यहां भी मिल जाएंगे कई खूबसूरत हिल स्टेशन :- गोवा न केवल बीचेस के लिए जाना जाता है, बल्कि ये जगह अपने खूबसूरत और अनोखे टूरिस्ट प्लेसेस के लिए भी मशहूर है। गोवा भारतीय पर्यटकों के लिए सबसे अच्छे हॉलिडे डेस्टिनेशन में से एक बन गया है। लेकिन गोवा यही तक सीमित नहीं है, बल्कि इसके आसपास ऐसे कई हिल स्टेशन भी हैं, जो इस जगह को बीचेस लवर्स के साथ-साथ पहाड़ों पर घूमने वालों के बीच भी पसंदीदा बनाते हैं। इस बार आप अपने दोस्तों के साथ गोवा जाएं, तो बीचेस जाने के बजाए, हिल स्टेशन की ओर अपनी गाड़ी घुमा लें। ये पहाड़ी जगहें यकीनन आपको बेहद पसंद आएंगी।

महाबलेश्वर – Mahabaleshwar

गोवा के पास होने की वजह से आप इस हिल स्टेशन पर घूमने का ऑप्शन चुन सकते हैं। यहां के पहाड़ी ढलानों पर आपको खूबसूरत स्ट्रॉबेरी के बागान देखने को मिलेंगे। सड़क, रेल और हवाई मार्गों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ यह हिल स्टेशन गोवा घूमने वालों को बेहद आकर्षित करता है। यहां के प्राचीन मंदिरों में भी जा सकते हैं। चाइनामैन फॉल्स, एलीफेंट पॉइंट आर्थर पॉइंट यहां की कुछ ऐसी जगहें हैं, जिन्हें आपको बिल्कुल मिस नहीं करना चाहिए। गोवा से महाबलेश्वर की दूरी 387 किमी है।

अगुम्बे – Agumbe

दक्षिण के चेरापूंजी के रूप में भी मशहूर ये जगह, आपको अपने शानदार नजारों से मंत्रमुग्ध कर देगी। यहां का प्राकृतिक दृश्य दूर-दूर से पर्यटकों को बेहद आकर्षित करता है। आप यहां डस्क पॉइंट, बरकाना फॉल्स, अगुम्बे सनसेट पॉइंट, जोगीगुंडी फॉल्स जैसी कई जगहें देख सकते हैं। यहां पाए जाने वाले कोबरा की बड़ी संख्या के कारण गांव को भारत की कोबरा राजधानी के रूप में भी जाना जाता है। ये जगह दुनिया के सबसे लंबे और खतरनाक सांपों में से एक है। गोवा से अगुम्बे की दूरी 324 किमी है।

चिकमंगलूर – Chikmagalur

चिकमगलूर का अर्थ है यंग डॉटर्स टाउन। ऐसा कहा जाता है कि ये वो शहर है, जिसे रुक्मंगदा को दहेज में दिया गया था। कॉफी की खेती के लिए देश का पहला स्थान होने के लिए प्रसिद्ध चिकमगलूर सुंदर नजारों के लिए जाना जाता है। ये जगह कॉफी के बागानों से सजी हुई है। गोवा के करीब स्थित शांत हिल स्टेशनों में से एक चिकमगलूर आप वीकेंड पर किसी भी समय जा सकते हैं। गोवा से चिकमगलूर की दूरी 448 किमी है।

खंडाला – Khandala

लुभावनी खूबसूरत श्रृंखला के बीच स्थित, यह जगह गोवा के करीब स्थित सबसे अधिक देखे जाने वाले हिल स्टेशनों में से एक है। इस जगह पर ज्यादातर उन लोगों द्वारा घुमा जाता है, जो अपने वीकेंड को ऐसे ही घर पर बैठकर खाली नहीं जाने देना चाहते। इसके अलावा, चूंकि यह लोनावाला से सिर्फ 3 किमी की दूरी पर स्थित है, तो आप ऐसे में एक से अधिक जगहों की यात्रा कर सकते हैं। यहां के झरनों, चट्टानों की संरचनाओं और गुफाओं को देखना न भूलें। गोवा से खंडाला की दूरी 504 किमी है।

लवासा – Lavasa

यह गोवा के सबसे नज़दीकी हिल स्टेशनों में से एक है, जहां आपको एक बार घूमने जरूर जाना चाहिए। ये जगह इटालियन शहर पोर्टोफिनो से मिलता जुलता है। शहर अभी अपने कई मजेदार कारणों की वजह से पसंदीदा वीकेंड गेटवे में से एक बना हुआ है। चूंकि वरसगांव बांध के पीछे बाजी पासलकर जलाशय के किनारे स्थित होने की वजह से यहां का मौसम लगभग पूरा साल अच्छा रहता है। गोवा से लवासा की दूरी 487 किमी है।

Conclusion:- दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने पहाड़ों से प्यार करने वाले भी घूम सकते हैं गोवा यहां भी मिल जाएंगे कई खूबसूरत हिल स्टेशन के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। इसलिए हम उम्मीद करते हैं, कि आपको आज का यह आर्टिकल आवश्यक पसंद आया होगा, और आज के इस आर्टिकल से आपको अवश्य कुछ मदद मिली होगी। इस आर्टिकल के बारे में आपकी कोई भी राय है, तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

यह भी पढ़ें:- भारत की 5 ऐसी अजीब जगह जो कर देंगी रोंगटे खड़े

अगर हमारे द्वारा बताई गई जानकारी अच्छी लगी हो तो आपने दोस्तों को जरुर शेयर करे tripfunda.in आप सभी का आभार परघट करता है {धन्यवाद}

Leave a Comment