यह हैं दुनिया के 7 सबसे खतरनाक बीच

यह हैं दुनिया के 7 सबसे खतरनाक बीच – दुनिया में कई ऐसी बीच हैं जो पर्यटकों के आकर्षण का प्रमुख केंद्र हैं। वैसे तो दुनिया भर में कई सुंदर बीच हैं जहां पर हर कोई जाना चाहता है और धूप सेंकना और मस्ती करना पसंद करता है। लेकिन दुनिया के इन सुंदर बीचों में से कुछ बीच ऐसे भी हैं जहां जाना पर्यटकों के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। तो आइये आज जानते है दुनिया के 7 ऐसे खतरनाक बीच के बारे में जहां जाना किसी के लिए भी मुश्किल से भरा साबित हो सकता है। यह हैं दुनिया के 7 सबसे खतरनाक बीच,

पांचवा दुनिया का सबसे खतरनाक बीच प्लाया जिपोलाइट मेक्सिको

प्लाया जिपोलाइट एक खूबसूरत समुद्र तट है जो मेक्सिको में स्थित है। इस समुद्र तट को “मृतकों का समुद्र तट” के रूप में जाना जाता है। भले ही इस बीच (तट) अपने नाम की वजह से प्रसिद्ध नहीं है लेकिन यह स्वर्ग जैसी दिखने वाली जगह भरी मात्रा में पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करती है। बता दें कि इस समुद्र तट के किनारे पूरी तरह से सुरक्षित हैं लेकिन यहां का पानी बेहद खतरनाक है और इसकी बड़ी लहरें कई बार खतरनाक साबित हो सकती हैं।

पहेला दुनिया का सबसे खतरनाक बीच न्यू स्मिर्ना बीच फ्लोरिडा यूएस

फ्लोरिडा में स्थित न्यू स्मिर्ना बीच दुनिया के 10 सबसे खतरनाक समुद्र तटों में से एक है। आपको बता दें कि 2007 में दुनिया भर में 112 शार्क हमले दर्ज किए गए थे, जिसमें से 17 और दुनिया के लगभग 15 प्रतिशत हमले न्यू स्मिर्ना बीच पर हुआ है। इस समुद्र तट के पानी में काली नोक, स्पिनर और बैल शार्क पाई जाती हैं। कई वर्षों में इस समुद्र तट पर दर्ज किये गए 238 हमलों में से कोई भी अभी तक घातक साबित नहीं हुआ है। न्यू स्मिर्ना बीच को “गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड” में “द शार्क कैपिटल ऑफ द वर्ल्ड” के रूप में जगह मिली है।

दुनिया का छठा सबसे खतरनाक बीच स्टैथे बीच यॉर्कशायर

स्टैथे बीच ब्रिटेन में स्थित एक बीच है जो ज्यादा फेमस नहीं है लेकिन यह अपने कुछ सर्फिंग के अवसरों के लिए जानी जाती है। आपको बता दें कि इस बीच का पानी बहुत ही प्रदूषित हैं और यह यूरोप के सबसे खराब समुद्र तटों में से एक है। इस समुद्र तट पर किसी तैराक को देखना बहुत ही दुर्लभ है लेकिन यह बीच सर्फर और पैडल खेल के लिए जानी जाती है।

दूसरा दुनिया का सबसे खतरनाक बीच केप Tribulation ऑस्ट्रेलिया

केप Tribulation एक बहुत ही खूबसूरत तट है जिसका नाम दुनिया के सबसे खतरनाक बीच की लिस्ट में शामिल है। बता दें कि इस समुद्र तट पर कई तरह के जहरीले जानवर पाए जाते हैं जिसमें मगरमच्छ, शुतुरमुर्ग और सांप शामिल हैं। इस समुद्र तट पर सिर्फ जानवरों का खतरा ही नहीं रहता बल्कि बारिश के मौसम में यहां कई हजारों जेलीफ़िश मौजूद रहती हैं जिनका डंक इतना खतरनाक होता है कि इंसान मर भी सकता है।

सातवां दुनिया का सबसे खतरनाक बीच हनकापिया बीच हवाई

हनकापिया एक बहुत ही शानदार बीच है। आपको बता दें कि इस समुद्र तट तक पहुंचना इतना आसान नहीं है। यहां तक पहुँचने के लिए कलालौ ट्रेल के साथ दो मील की दूरी तय करनी पड़ती है। भले ही यह तट दूर है लेकिन यह बहुत ही सुंदर है। इस समुद्र तट के पास कोई लाइफगार्ड स्टेशन नहीं है। पहली नजर में आपको इस तट का पानी साफ और शांत नजर आ सकता है लेकिन यहां का पानी अपनी बड़ी धाराओं के साथ तैराकों को समुद्र तट में खीचे जाने के लिए जाना जाता है। कई सालों के दौरान इस बीच पर कम से कम 83 लोग डूब चुकें हैं। यह एक खूबसूरत बीच होते हुए भी दुनिया के सबसे खतरनाक बीच के रूप में जाना जाता है।

दुनिया का तीसरा सबसे खतरनाक बीच प्रिया दे बोआ वियाजम ब्रासील

प्रिया दे बोआ ब्रासील का एक प्रसिद समुद्र तट है जहां पर शार्क हमलों का होना सामान्य बात है। पिछले 25 सालों में इस समुद्र तट पर लगभग 50 हमलें हो चुकें हैं, जिनमें से 19 बेहद खतरनाक थे। लेकिन इन सभी चीजों के लिए मछली पकड़ने वाली बोट दोषी हैं क्योंकि इसके मछली पकड़ने की वजह से ही यहां का पारिस्थितिक तंत्र नष्ट होता है।

चौथा दुनिया का सबसे खतरनाक बीच शेनझेन चीन

शेनझेन हांगकांग के करीब स्थित एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। आपको बता दें यह समुद्र तट बेहद खतरनाक है और यहां होने वाली दुर्घटनाओं के लिए जाना जाता है। पर्यटन सीजन के दौरान यहां पर काफी भीड़-भाड़ होती है जिसकी वजह से इस जगह पर दुर्घटनाएं काफी बढ़ जाती है।

इस आर्टिकल में आपने दुनिया के सबसे खतरनाक बीचो को जाना है आपको हमारा यह आर्टिकल केसा लगा हमे कमेंट्स में बताना ना भूलें।

Conclusion:- दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने दुनिया के 10 न्यूड बीच, जहां बिना कपड़ों के नहाते हैं लोग के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। इसलिए हम उम्मीद करते हैं, कि आपको आज का यह आर्टिकल आवश्यक पसंद आया होगा, और आज के इस आर्टिकल से आपको अवश्य कुछ मदद मिली होगी। इस आर्टिकल के बारे में आपकी कोई भी राय है, तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

यह भी पढ़ें:- दुनिया के 10 न्यूड बीच, जहां बिना कपड़ों के नहाते हैं लोग

अगर हमारे द्वारा बताई गई जानकारी अच्छी लगी हो तो आपने दोस्तों को जरुर शेयर करे tripfunda.in आप सभी का आभार परघट करता है {धन्यवाद}

Leave a Comment