जैसलमेर में प्रसिद्ध पार्क

जैसलमेर में प्रसिद्ध पार्क

जैसलमेर राजस्थान, जैसलमेर में घूमने की जगह, जैसलमेर में घूमने कब जाये, जैसलमेर का किला, राष्ट्रीय मरू उद्यान किन जिलों में फैला हुआ है, जैसलमेर घूमने का खर्चा, जैसलमेर का इतिहास, जैसलमेर में प्रसिद्ध पार्क,

जैसलमेर में प्रसिद्ध पार्क

मरुभूमि राष्ट्रीय उद्यान , डेजर्ट नेशनल पार्क जैसलमेर , डेजर्ट नेशनल पार्क में पाए जाने वाली वनस्पति , डेजर्ट नेशनल पार्क में पाए जाने वाले जीव ,  डेजर्ट नेशनल पार्क में सफारी , डेजर्ट नेशनल पार्क में ऊंट सफारी , डेजर्ट नेशनल पार्क सफारी शुल्क , डेजर्ट नेशनल पार्क एंट्री फीस , डेजर्ट नेशनल पार्क जैसलमेर टाइमिंग्स , डेजर्ट नेशनल पार्क के आस पास घूमने की जगह , डेजर्ट नेशनल पार्क की सैर का सबसे अच्छा समय , डेजर्ट नेशनल पार्क के पास रुकने की जगह , डेजर्ट नेशनल पार्क में खाना , डेजर्ट नेशनल पार्क में खरीदारी , कैसे पहुंचें डेजर्ट नेशनल पार्क , रेल से डेजर्ट नेशनल पार्क कैसे पहुंचें , रोड मार्ग से डेजर्ट नेशनल पार्क कैसे पहुंचें ,

मरुभूमि राष्ट्रीय उद्यान :-
मरुभूमि राष्ट्रीय उद्यान (Desert National Park) राजस्थान के थार मरुस्थल में अवस्थित है। यह जैसलमेर जिले से 40 किलोमीटर दूर है। यह उद्यान न केवल राज्य का सबसे बड़ा उद्यान है बल्कि पूरे भारत में इसके बराबर का कोई राष्ट्रीय उद्यान नहीं है। उद्यान का कुल क्षेत्र 3162 वर्ग किलोमीटर है। उद्यान का काफी बड़ा भाग लुप्त हो चुकी नमक की झीलों की तलहटी और कंटीली झाड़ियों से परिपूर्ण है। इसके साथ ही रेत के टीलों की भी बहुतायत है। उद्यान का 20 प्रतिशत भाग रेत के टीलों से सजा हुआ है। उद्यान का प्रमुख क्षेत्र खड़ी चट्टानों, नमक की छोटी-छोटी झीलों की तलहटियों, पक्के रेतीले टीलों और बंजर भूमि से अटा पड़ा है।जैसलमेर में प्रसिद्ध पार्क |
एक नाज़ुक पारिस्थितिकी तंत्र के बावजूद यहाँ पक्षी जीवन की बहुतायत है। यह क्षेत्र रेगिस्तान के प्रवासी और निवासी पक्षियों के लिए स्वर्ग है। कई क़िस्म के बाज़ और गिद्ध इन सबके बीच आम हैं। रेत का मुर्ग छोटे तालाबों या झीलों के पास देखा जाता है। लुप्तप्राय ग्रेट इंडियन बस्टर्ड (सोन चिरैया), जो कि एक शानदार पक्षी है, यहाँ अपेक्षाकृत अच्छी संख्या में पाया है। यह विभिन्न मौसमों में स्थानीय रूप से प्रवास करता है। नवंबर और जनवरी के बीच का समय यहाँ आने के लिए सबसे उपयुक्त समय है। यह उद्यान 18 करोड़ वर्ष पुराने जानवरों और पौधों के जीवाश्म का एक संग्रह है। इस क्षेत्र में डायनोसोर के कुछ जीवाश्म तो ऐसे पाये गये हैं जो 60 लाख साल पुराने हैं|

डेजर्ट नेशनल पार्क जैसलमेर :-
राजस्थान में जैसलमेर के डेजर्ट नेशनल पार्क में घूमने का आनंद अलग ही है। जैसलमेर शहर के पास स्थित, डेजर्ट राष्ट्रीय उद्यान देश में अपनी तरह का सबसे बड़ा नेशनल पार्क है जो 3162 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला हुआ है। थार मरुस्थल में फैले इस राष्ट्रीय उद्यान में गजब का जैवतंत्र है। इस पार्क की सबसे खास बात यह है कि यह पार्क देखने में अंतहीन लगता है और भारत-पाकिस्तान सीमा तक जैसलमेर / बाड़मेर तक फैले एक विशाल क्षेत्र को कवर करता है। डेसर्ट नेशनल पार्क थार रेगिस्तान के करीब स्थित है और इसका पारिस्थितिकी तंत्र कठोर और नाजुक होने के बाद भी यह पार्क पक्षी काफी मात्र में पाए जाते हैं।
डेजर्ट नेशनल पार्क में कई तरह के प्रवासी और निवासी रेगिस्तान पक्षियों का निवास पाया जाता है। इस नेशनल पार्क के प्राकृतिक वातावरण में आप लुप्तप्राय महान भारतीय बस्टर्ड को भी देख सकते हैं। शानदार पक्षियों साथ ही इस नेशनल पार्क में जानवरों और पक्षियों के जीवाश्मों का एक संग्रह भी है, जिनमें से कुछ जीवंश्म 180 मिलियन वर्ष पुराने हैं। इस जगह पर 6 मिलियन वर्ष पुराने डायनासोर के जीवाश्म भी पाए गए हैं। रेगिस्तान के बदलते परिदृश्य को दर्शाते हुए आकाश आकर्षक पक्षियों को देखने के लिए रेगिस्तान के राष्ट्रीय उद्यान का दौरा करना आपके लिए बेहद यादगार साबित हो सकता है।

यह भी पढ़े : उदयपुर के प्रसिद्ध म्यूजिकल गार्डन 

डेजर्ट नेशनल पार्क में पाए जाने वाली वनस्पति :-
जैसलमेर के डेजर्ट नेशनल पार्क में हर साल लाखों यात्री इसलिए जाते हैं कि वो रेगिस्तान के दृश्यों के बीच खूबसूरत रेत की पहाड़ियों, वनों और आकर्षक प्राणी प्रजातियों की झलक देख पायें। डेजर्ट नेशनल पार्क राजस्थान में व्यवस्थित है और प्रसिद्ध थार रेगिस्तान की क्षणिक जैविक जैव विविधता को बताता है। अगर डेजर्ट नेशनल पार्क जैसलमेर के वनस्पतियों की बात करें तो बता दें कि यहाँ पर आक के झाड़, सीवन, रोहिरा, ढोक, रोंज, खेजड़ी ताड़ के पेड़, बेर, खैर आदि पाए जाते हैं।

डेजर्ट नेशनल पार्क में पाए जाने वाले जीव :-
डेसर्ट नेशनल पार्क का सबसे आकर्षक पक्षी ग्रेट इंडियन बस्टर्ड है जो एक लुप्तप्राय प्रजाति जो केवल भारत में पाई गई है। डेजर्ट नेशनल पार्क आखिरी स्थानों में से एक है, जिसमें इस प्रजाति को बड़ी संख्या में पाया जा सकता है। ग्रेट इंडियन बस्टर्ड के निवास के कारण हर साल बड़ी संख्या में बर्डवॉचर्स डेजर्ट नेशनल पार्क की यात्रा करते हैं। ग्रेट इंडियन बस्टर्ड के अलावा भी पार्क समान रूप से बर्डवॉचर्स और संरक्षणवादियों के लिए रुचि के अन्य पक्षियों का भी संरक्षण करता है। डेजर्ट नेशनल पार्क में पाए जाते वाले पक्षियों में ग्रेट इंडियन बस्टर, ईगल, बज़ार्ड, केस्टेल, गिद्ध, शॉर्ट-टो ईगल, टैनी ईगल, स्पॉटेड ईगल, लैगर फाल्कन्स, हैरियर, फाल्कन्स भी यहाँ देखे जा सकते हैं। इसके अलावा जानवरों में चिंकारा, बंगाल लोमड़ी, रेगिस्तानी लोमड़ी, भेड़िया, खरगोश, रेगिस्तानी बिल्ली पाए जाते है। इस नेशनल पार्क में कई प्रकार की छिपकलियां, गिरगिट, रूसेल वाइपर, करैत जैसे जहरीले सांप भी पाए जाते हैं।
भारतीय बस्टर्ड: लुप्तप्राय भारतीय बस्टर्ड डेजर्ट नेशनल पार्क का प्रमुख आकर्षण है। भूरे और सफेद रंग में, बस्टर्ड एक मीटर लंबा है और इसमें लंबे पैर और लंबी गर्दन है। सुदाश्री वाटरहोल के पास इस लंबे और सुंदर जमीन पर रहने वाले पक्षी को देखा जा सकता है।

डेजर्ट नेशनल पार्क में सफारी :-
आसमान में आकर्षक पक्षियों को देखते हुए रोमांचकारी और साहसिक जीप सफारी करना आपके लिए बेहद खास साबित हो सकता है। सफारी 12 किमी की पगडंडी पर चलती है और इसे पूरा करने में लगभग 30 मिनट लगते हैं। वन्यजीव सफारी के लिए जीप और वाहन ही मान्य है और किसी भी बाहरी वाहन को अनुमति नहीं है।

डेजर्ट नेशनल पार्क में ऊंट सफारी :-
अगर आप डेजर्ट नेशनल पार्क में एक अलग अनुभव लेना चाहते हैं तो इसके लिए लेड-बैक कैमल सफारी करना बहुत अच्छा तरीका है। इस ऊंट सफारी में एक गेली कपड़े पहने ऊंट के ऊपर बैठकर रोलिंग टिब्बा और बंजर मैदानों पर सवारी करना एक शानदार अनुभव हो सकता है। इसके लिए आपको 200 रूपये तक शुल्क देना होगा है।

डेजर्ट नेशनल पार्क सफारी शुल्क :-
Jeep Safari- 100 रूपये
Camel Safari- 200 रूपये

डेजर्ट नेशनल पार्क एंट्री फीस :-
डेजर्ट नेशनल पार्क घूमने के लिए सभी पर्यटकों को प्रति व्यक्ति 100 रुपये का प्रवेश शुल्क देना होगा। अगर आप जीप या कार किराए पर लेना चाहते हैं तो इसके लिए 100 रूपये लगते हैं। कोच को किराए पर लेने के लिए आपको 200 रुपये अतिरिक्त देने होंगे।

डेजर्ट नेशनल पार्क जैसलमेर टाइमिंग्स :-
सुबह 10:00 से शाम 5:00 बजे तक डेजर्ट नेशनल पार्क जैसलमेर खुला रहता है।

डेजर्ट नेशनल पार्क के आस पास घूमने की जगह :-
अगर आप जैसलमेर में डेजर्ट नेशनल पार्क घूमने के लिए जा रहे है तो डेजर्ट नेशनल पार्क के आसपास भी अन्य प्रमुख पर्यटक स्थल भी है, जहा आप घूम सकते हैं। जिनके बारे हम यहाँ आपको यहाँ बताने जा रहे है
जैसलमेर का किला
गडीसर झील जैसलमेर
जैन मंदिर जैसलमेर
सैम सैंड ड्यून्स (Sam Sand Dunes)
पटवों की हवेली
नाथमल की हवेली
डेजर्ट नेशनल पार्क जैसलमेर
बड़ा बाग जैसलमेर
डेजर्ट कल्चर सेंटर एंड म्यूजियम
ताज़िया टॉवर और बादल महल
अमर सागर झील
सलीम सिंह की हवेली
कुलधरा गाँव जैसलमेर
खाबा किला
भारत-पाक सीमा जैसलमेर
शांतिनाथ मंदिर जैसलमेर
चंद्रप्रभु मंदिर जैसलमेर
लोद्रवा जैसलमेर
डेजर्ट सफारी जैसलमेर
तनोट माता मंदिर

डेजर्ट नेशनल पार्क की सैर का सबसे अच्छा समय :-
अगर आप डेजर्ट नेशनल पार्क की यात्रा करना चाहते हैं तो बता दें कि पार्क घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च तक के महीनों का होता है। राजस्थान की जलवायु को देखते गर्मी का मौसम इस क्षेत्र की यात्रा करने के लिए सही नहीं है। गर्मियों के दिनों में दिन का तापमान बहुत अधिक रहता है और आमतौर पर गर्म में लगभग 42 डिग्री सेल्यिस हो जाता है। रातें शुष्क रेगिस्तानी जलवायु की अपेक्षाकृत ठंडी होती हैं। जैसलमेर में सर्दियां में दिन का तापमान के साथ 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास और रात में तापमान को 7 से 8 डिग्री सेल्सियस हो जाता है।

डेजर्ट नेशनल पार्क के पास रुकने की जगह :-
अगर आप डेजर्ट नेशनल पार्क की यात्रा के दौरान रुकने के बारे में जानना चाहते हैं तो बता दें कि आपको जैसलमेर को ठहरने के लिए चुनना चाहिए। इस शहर में रुकने के लिए कई सारे होटल हैं।

डेजर्ट नेशनल पार्क में खाना :-
अगर आप डेजर्ट नेशनल पार्क घूमने जा रहे हैं तो आपको यहाँ विभिन्न पारंपरिक राजस्थान व्यंजनों और भोजन का स्वाद लेना चाहिए, जो इस खूबसूरत रेगिस्तान शहर में उपलब्ध है। ‘मुरग-ए-सब्ज़’ ओएस टेंडर, चिकन, केर सांगरी’ को जरुर आजमाना चाहिए। अगर आपको बहुत तेज भूख लगी है तो तंदूर थली टॉप आपके लिए लेना बिलकुल सही होगा। इसके अलावा दही सॉस में आटा पकौड़ी, पुदीने के पेस्ट से भरे आलू और ग्रेवी, कडी पकोड़े को भी खा सकते हैं।

डेजर्ट नेशनल पार्क में खरीदारी :-
अगर आप अपनी यात्रा के दौरान कुछ विशिष्ट जैसलमेर के सामनों को नहीं खरीदते तो आपकी यात्रा अधूरी रह सकती है। जैसलमेर में पारंपरिक राजस्थानी में हस्तशिल्प की एक विस्तृत विविधता पाई जाती है, जहां पर कढ़ाई, राजस्थानी दर्पण वर्क, कंबल और पुराने स्टोन वर्क का सामन मिलता है।

कैसे पहुंचें डेजर्ट नेशनल पार्क :-
हवाई जहाज से डेजर्ट नेशनल पार्क कैसे पहुंचें
अगर अप हवाई जहाज से जैसलमेर की यात्रा करना चाहते हैं तो बता दें कि यह शहर एयरवेज से सीधे जुड़ा नहीं है, इसका निकटतम हवाई अड्डा जोधपुर हवाई अड्डा जो कि 300 किलोमीटर दूर है। जोधपुर पार्क जाने के लिए आप टैक्सी किराए पर ले सकते हैं या पार्क तक ट्रेन का सफर कर सकते हैं।

रेल से डेजर्ट नेशनल पार्क कैसे पहुंचें :-
रेल द्वारा डेजर्ट नेशनल पार्क की यात्रा करने के आपको जैसलमेर रेलवे स्टेशन के लिए ट्रेन लेनी होगी क्योंकि यह डेजर्ट नेशनल पार्क के लिए निकटतम रेलवे स्टेशन है।

रोड मार्ग से डेजर्ट नेशनल पार्क कैसे पहुंचें :-
जैसलमेर सड़कों द्वारा राज्य के बाकी प्रमुख शहरों और हिस्सों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। राजस्थान रोडवेज और निजी कंपनियों की डीलक्स और सामान्य बसें जैसलमेर से जोधपुर, जयपुर, बीकानेर, बाड़मेर, माउंट आबू, जालोर, अहमदाबाद आदि के लिए चलती हैं। बता दें कि रेलवे स्टेशन के सामने मुख्य बस स्टैंड और स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर के पास गोल्डन बस टर्मिनल जैसलमेर के दो मुख्य बस स्टैंड हैं।

जोधपुर की पूरी जानकारी
Subscribe  Telegram Channel  Subscribe   YouTube  Channel 
Follow On Instagram Like Facebook Page 
हेलो दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसे लगी आप कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं अगर आप इस पोस्ट से संबंधित कुछ पूछना चाहते हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स जरूर बताएं

Leave a Comment