राजपूत में कौन-कौन सी जाति आती है

राजपूत में कौन-कौन सी जाति आती है – राजपूत कितने तरह के होते हैं, सबसे बड़ा राजपूत कौन सा है, राजपूत जाति कितने नंबर पर आती है, राजपूत में कितने गोत्र होते हैं, सबसे ऊंचा राजपूत कौन है, असली राजपूत कौन है, क्षत्रिय में कौन-कौन सी जाति आती है, जनरल में कौन-कौन सी जाति आती है, obc में कौन-कौन सी जाति आती है, शूद्र में कौन-कौन सी जाति आती है, राजपूतों की उत्पत्ति कहां से हुई, जनरल में कौन-कौन सी जाति आती है,

सामान्य श्रेणी की जातियां भारत में अलग-अलग होती हैं। सामान्य श्रेणी में जाति राज्य पर निर्भर है। यह उस राज्य पर निर्भर करता है जिसमें आप रहते हैं हरियाणा और पंजाब में जाट सामान्य हैं लेकिन अन्य सभी राज्यों में ओबीसी हैं। भारत भर में ब्राह्मण, क्षत्रिय, बनिया (वैश्य), पंजाबी खत्री, राजपूत मुख्य रूप से सामान्य जाति हैं।

इस प्रश्न का सरल और सबसे सटीक उत्तर है- वे जातियां जो अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) की परिभाषा के तहत नहीं आती हैं और सक्षम प्राधिकारी द्वारा सकारात्मक कार्रवाई की पेशकश नहीं की जाती हैं, सामान्य श्रेणी के हैं।

इस लेख के माध्यम से हम भारत के अन्य राज्यों बिहार, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड, पंजाब में सामान्य जाति की सूची साझा कर रहे हैं।

यदि आप सरकारी नौकरी की परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं या सरकार से लाभ लेना चाहते हैं। योजनाएं आदि, आपको पहले श्रेणियाँ जाननी होंगी।

अलग-अलग जातियों के लिए सरकार की ओर से अलग-अलग प्रावधान हैं। इसीलिए अगर आप जाति वर्ग के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं, तो यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकता है।

राजपूत सिंह का उपयोग क्यों करते हैं –
मूल रूप से, सिंह के लिए संस्कृत शब्द, जिसे सिंह या सिंह के रूप में विभिन्न रूप से लिप्यंतरित किया गया था, भारत के उत्तरी भागों में क्षत्रिय योद्धाओं द्वारा एक शीर्षक के रूप में इस्तेमाल किया गया था। राजपूतों ने सिंह का उपयोग करना शुरू कर दिया “वर्मन” के शास्त्रीय विशेषण को वरीयता में |

क्या राजपूत अमीर हैं –
राजपूत। राजपूत समूह भारत के प्राचीन योद्धा या क्षत्रिय श्रेणी का विशिष्ट है। इकतीस प्रतिशत राजपूत धनी हैं राष्ट्रीय जनसांख्यिकी और स्वास्थ्य सर्वेक्षण रिपोर्ट के अनुसार, 7.3 प्रतिशत गरीबी स्तर और मध्यम वर्ग के आराम के अधीन हैं।

यूपी में सामान्य जाति की सूची –
1. ब्राह्मण
2. ठाकुर
3. वैश्य
4. त्यागी और भूमिहार
5. मुस्लिम
6. ईसाई (क्रिस्चियन)
7. बिहार में सामान्य जाति की सूची
8. ब्राह्मण
9. राजपूत
10. भूमिहार
11. कायस्थ
12. मुस्लिम – पठान, मुगल, शेख, सैय्यद।

राजस्थान में सामान्य जाति की सूची
1. ब्राह्मण
2. राजपूत
3. वैश्य

उत्तराखंड में सामान्य जाति की सूची –
1. राजपूत
2. ब्राह्मण

पंजाब में सामान्य जाति की सूची –
1. जाट सिख
2. ब्राह्मण
3. राजपूत
4. बनिया
5. पंजाबी खत्री / अरोरा / सूद

बंगाल में सामान्य जाति की सूची –
1. ब्राह्मण
2. कायस्थ
3. बैद्य

झारखंड में सामान्य जाति की सूची –
1. ब्राह्मण
2. राजपूत
3. भूमिहार
4. कायस्थ
5. मुस्लिम- पठान, मुगल, शेख, सैय्यद।

गुजरात में सामान्य जाति की सूची –
1. पाटीदार / पटेल
2. ब्राह्मण

गोत्र से संबंधित लिस्ट

2 Comments

Leave a Comment